वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए शानदार टिप्स

यदि आपने तय किया है कि आपका वजन अधिक है और कुछ जिद्दी पाउंड खोना चाहते हैं, तो परिवर्तन करने का पहला स्थान आपके आहार में है. आप जो खाते हैं उसका आपके आकार पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. शारीरिक फिटनेस को एक समझदार खाने की योजना के साथ-साथ होना चाहिए, हालांकि मुख्य ध्यान आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को बदलने पर होना चाहिए. निम्नलिखित लेख आपके वजन घटाने को अधिकतम करने में मदद करने के लिए युक्तियों और सलाह से भरा है.


यदि आपको अपने आहार को स्वस्थ बनाने में परेशानी हो रही है, तो आप जो कुछ भी खाते हैं उसे धीमी गति से खाने से शुरू करें. बहुत सारे लोग बाहर तेजी से खाने वाले होते हैं, इसलिए वे वसायुक्त खाद्य पदार्थों की प्लेट के बाद प्लेट को बंद कर देते हैं, इससे पहले कि वे महसूस करते हैं कि वे भरे हुए हैं. इस आदत से अधिक कैलोरी की खपत होती है जो वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है.

वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए बढ़िया टिप्स - Great Tips To Help You Lose Weight


अगर आप 40 से अधिक उम्र की महिला हैं तो अलग तरह से सोचें. आपका चयापचय धीमा हो रहा है, और आपके हार्मोन असंतुलित हो सकते हैं, नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. बस कम खाने से आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिलेगा. 40 से अधिक महिलाओं को कम कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे उन्हें एक छोटे व्यक्ति के रूप में प्रभावी ढंग से संसाधित नहीं कर सकते हैं. कृत्रिम मिठास वाले खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे वास्तविक चीनी को चयापचय करने के लिए आपके शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं. यह मामला नहीं है कि आप कितना खाते हैं, बल्कि आप क्या खाते हैं.


"क्रैश डाइट" प्रचार में न खरीदें. अधिक बार नहीं, ये आहार अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं. आमतौर पर, उनमें से कई बस काम नहीं करते हैं. कुछ करते हैं, लेकिन जो परिणाम देते हैं, वे पहले 30 या हालांकि कई दिनों के बाद वजन कम करने के लिए कोई दीर्घकालिक योजना नहीं देते हैं, हालांकि आहार को अंतिम रूप देना चाहिए.


वजन घटाने के लिए याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कम कैलोरी में जल रहे हैं. आप इसे दो तरीकों में से एक में पूरा कर सकते हैं. आप या तो अधिक व्यायाम कर सकते हैं ताकि आप अधिक कैलोरी जला सकें, या आप अपना आहार बदल सकें ताकि आप कम कैलोरी लें. वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका हालांकि दोनों का एक संयोजन है.


अपने नाश्ते के साथ नियमित दूध रखने के बजाय, अगर आप अनाज का विकल्प चुन रहे हैं तो स्किम दूध का उपयोग करने का प्रयास करें. स्किम दूध वसा में बहुत कम है और आपकी भूख को रोकने में भी मदद कर सकता है. यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने और जहां आप होना चाहते हैं, वहां पहुंचने में काफी मदद कर सकता है.


तैरना आपके लिए अतिरिक्त वजन कम करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह कई कैलोरी जलाता है. अपने स्थानीय जिम में जाएं और जिम क्लास के लिए साइन अप करें, भले ही आपके पास घर पर पूल हो. स्नान सूट में खुद को जागरूक महसूस करना आपको अधिक वजन कम करने की आवश्यकता को बढ़ावा दे सकता है.


तनाव को खत्म करना वजन के स्तर तक पहुंचने में मुख्य घटकों में से एक है जिसे आप चाहते हैं. यदि आपके पास दिन के दौरान समय है, तो आधे घंटे के लिए ध्यान करने का प्रयास करें. यह आपकी सभी समस्याओं को आपके पीछे रखने में मदद कर सकता है, ताकि आप कार्य को ध्यान में रख सकें और cravings को कम कर सकें.


कभी भी किसी पार्टी में भूखे न जाएं, भले ही रात का खाना शामिल हो. यदि आप आधे घंटे पहले बहुत सारे फाइबर और थोड़ा प्रोटीन और वसा के साथ एक हल्का स्नैक खाते हैं, तो आप इतने भूखे नहीं होंगे और भोजन इतना आकर्षक नहीं होगा. बेझिझक सब कुछ थोड़ा सा करने की कोशिश करें, लेकिन एक समय में केवल थोड़ा सा ताकि आप बिना पछतावे के इसका आनंद ले सकें.


अपनी प्रेरणा को बढ़ावा देने और जिम में आपको अधिक उत्पादक बनाने का एक शानदार तरीका है स्नीकर्स की एक बड़ी जोड़ी जो आपको कसरत करना चाहती है. स्नीकर्स और जिम के कपड़े जैसी सरल चीजें आपके दिमाग में एक अंतर पैदा कर सकती हैं जो तब आपको अपने वजन घटाने की यात्रा पर आगे बढ़ने के लिए तैयार कर देगी.


स्नैक फूड विज्ञापनों और विज्ञापनों के साथ हमारे चारों ओर स्वादिष्ट व्यवहार के लिए, विचलित नहीं होना मुश्किल है, और भूख लगी है. स्वस्थ और भरने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए अपने भोजन की योजना बनाना सुनिश्चित करें, और अपने आप को उन अच्छे खाद्य पदार्थों से भरा रखें. उपचार हर बार एक समय में ठीक होते हैं, लेकिन बहुत से आपके वजन घटाने के प्रयासों को कम कर देंगे. इस लेख में कई युक्तियों को लागू करने से आपको अपने वजन में लाभकारी परिवर्तन दिखाई देंगे.