अब वजन कम करने के लिए अपनी संभावित सलाह की खोज 

करें                                                                


आपने सुना है कि कई अन्य लोग वजन घटाने के बारे में अपना इनपुट देते हैं, लेकिन यह समय है कि आप इसके बारे में जानें और अपने आप ही एक विशेषज्ञ बनें. हालांकि इसके लिए एक अतिरिक्त प्रतिबद्धता की आवश्यकता हो सकती है, आप इसे वापस लाएंगे जो आप इसमें डालते हैं. यह लेख आपके लिए कई उपयोगी सुझाव प्रदान करेगा.


अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को निर्धारित करते समय, सुनिश्चित करें कि वे चुनौतीपूर्ण हैं लेकिन प्राप्त करने योग्य हैं. एक अनुचित लक्ष्य केवल आपको निराश और परेशान करेगा, और आप समय से पहले छोड़ देंगे. एक लक्ष्य जो बहुत आसान है, वह आपको चुनौती नहीं देगा और आप अपने वजन घटाने की क्षमता तक नहीं पहुंचेंगे.


जितना संभव हो घर पर खाना पकाने की कोशिश करें. एक रेस्तरां के भोजन में अक्सर वसा और नमक होता है. इसके अलावा, रेस्तरां के हिस्से बहुत बड़े हैं, जो आपको वास्तव में ज़रूरत से ज़्यादा खाने के लिए लुभा सकते हैं. जब आप अपना खाना पकाते हैं, तो आप अपने भोजन में जाने वाले को ठीक से नियंत्रित कर सकते हैं, और आप अपने हिस्से को नियंत्रित कर सकते हैं.

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यदि आप अपने खाली समय का एक अच्छा सौदा वीडियो गेम खेलते हैं और आप रोकना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि यह आपको आलसी बना रहा है, आपको एक गेमिंग कंसोल खरीदने की कोशिश करनी चाहिए जो आपको नियंत्रक बनने की अनुमति देता है और आपको ऊपर और चारों ओर घूमता है. तेजी से खेल की एक बड़ी मात्रा है कि शारीरिक गतिविधि का एक बड़ा सौदा की आवश्यकता होती है. इस तरह, आप अभी भी कैलोरी जलाते हुए अपने खेल खेलने का आनंद ले सकते हैं.


नाश्ते के साथ अपने दिन को किकस्टार्ट करें. रात भर लगभग 8 घंटे तक नहीं खाने के बाद, आपको एक अच्छा नाश्ता करने की आवश्यकता है. यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कार्ब्स को कम से कम रखें, साबुत टोस्ट का एक टुकड़ा, कुछ फल और कम वसा वाले दही खाएं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म चल जाएगा, और सुबह के मध्य में स्नैक्स के लिए आपके पहुंचने की संभावना कम हो जाएगी.


कुछ स्वयंसेवक नियमित रूप से काम करते हैं जिसके लिए आपको बाहर रहना पड़ता है. यह कुछ व्यायाम करने का एक मजेदार तरीका है. एक स्कूल को चित्रित करने, समुद्र तट की सफाई करने या आर्द्रभूमि को ठीक करने जैसी परियोजनाएं आपके शरीर को बहुत अधिक कैलोरी जलाने और जलाने के लिए प्रेरित करेंगी. आप उन पाउंड को बहा रहे होंगे, और आपका समुदाय आपकी सेवा से लाभान्वित होगा.


यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने आप को संदेह करना हानिकारक हो सकता है. यह स्वयं पर विश्वास करना आवश्यक है और विश्वास करें कि आप उन लक्ष्यों से चिपके रह सकते हैं जो आपने अपने लिए निर्धारित किए हैं. एक सकारात्मक दिमाग को सेट रखने और खुद पर विश्वास करने से आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और खुशी बनाए रखने में मदद मिलेगी.


उन खाद्य पदार्थों को भाप देना जिन्हें आप आमतौर पर सेंकना या भूनना अपने भोजन में वसा की मात्रा को कम करने का एक शानदार तरीका है. भाप से भरा भोजन मक्खन या किसी अन्य अस्वास्थ्यकर पूरक को जोड़े बिना इसे पकाएगा. बहुत सारे स्वाद के साथ ताजा खाद्य पदार्थ चुनें, इस तरह से भाप या ग्रिलिंग वसा को जोड़ने के बिना अपने भोजन को पकाने का एक शानदार तरीका हो सकता है.


दिन भर अपने भोजन की योजना बनाएं ताकि आपको धोखा न मिले. आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जानते हैं कि आप क्या खाने जा रहे हैं और खाने से पहले आपके भोजन के पोषण संबंधी तथ्य. यही कारण है कि अपने भोजन की योजना पहले से ही बनाना अच्छा है ताकि आप जान सकें कि आप कितना खा रहे हैं. आप फास्ट फूड खाने और बसने की जल्दी में नहीं फंसना चाहते क्योंकि यह आपका एकमात्र विकल्प उपलब्ध है. सुनिश्चित करें कि आप केवल वजन घटाने के प्रयासों में आपके और आपके शरीर के लिए क्या अच्छा है, इसका उपभोग करते हैं.


यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको खाना बनाना सीखना होगा. बहुत से लोग बस यह नहीं जानते हैं कि सब्जियों और मीट को इस तरह से कैसे पकाया जाता है जो कम कैलोरी है, लेकिन आकर्षक और स्वादिष्ट है क्योंकि उन्हें कभी नहीं सिखाया गया है. यदि आप अपना वजन कम करने और इस प्रक्रिया में स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाने में सक्षम होना चाहते हैं तो आपको खाना पकाने की कक्षा लेनी चाहिए.


यदि आपको वजन कम करने में परेशानी हो रही है, तो आप प्राकृतिक स्वास्थ्य की खुराक की कोशिश करना चाह सकते हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. ये ठीक पूरक आपके चयापचय को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपको भोजन को अधिक तेज़ी से पचाने में मदद मिलती है, जिससे आप अधिक तेज़ी से अधिक वजन कम कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप आज वजन घटाने की खुराक की जांच करते हैं.


अंत में, अब आपको वजन घटाने के बारे में कई उपयोगी सुझाव दिए गए हैं. जबकि आप पहले से ही इस जानकारी में से कुछ को जान चुके हैं, हम आशा करते हैं कि आपने अपने वर्तमान ज्ञान को सुदृढ़ किया है या कुछ नया सीखा है. इस जानकारी का उपयोग करें और अपनी सफलता का नियंत्रक बनें.