कुछ महान विचारों के साथ वजन कम करना



आपको खुश और स्वस्थ रखने के लिए आकार में होने से बेहतर कुछ नहीं है. यदि आपके पास कुछ पाउंड हैं जिन्हें आप खोना चाहते हैं, तो इन उपयोगी युक्तियों के साथ कुछ मिनट बिताएं जो आपको अपने रास्ते पर मार्गदर्शन करेंगे. चाहे आप बहुत कुछ जानते हों या थोड़ा, थोड़ा सा धक्का कभी दर्द नहीं करता.


वजन कम करने का एक अच्छा तरीका अधिक फाइबर खाना शुरू करना है. ऐसे खाद्य पदार्थ खाने में अधिक फाइबर होता है, जैसे दलिया और पूरी गेहूं की रोटी, आपको लंबे समय तक भरा रहेगा. वे कम ग्लाइसेमिक भी हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके शरीर में वसा के रूप में संग्रहीत होने की कम संभावना होगी.


वजन कम करने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका यह है कि जब भी आप बाहर खाना खाएं तो किसी के साथ भोजन साझा करें. भोजन साझा करने से, आप और वह व्यक्ति सामान्य रूप से कम कैलोरी का सेवन करेंगे. भोजन साझा करना भी आपको अपनी जेब में कुछ पैसे के साथ छोड़ देगा.


सुनिश्चित करें कि आप हर सुबह नाश्ता करते हैं. शोध से पता चला है कि जो लोग हर सुबह नाश्ता करते हैं, वे दिन के दौरान कम कैलोरी लेते हैं, जो नाश्ता नहीं करते हैं. चूंकि वजन घटाने का प्राथमिक हिस्सा आपके द्वारा लेने की तुलना में अधिक कैलोरी जला रहा है, इसलिए आप जितना बेहतर लेते हैं उतना कम होता है.


एक बार कहा गया था कि "आलस्य आविष्कार की माँ है." स्वस्थ भोजन करने का मतलब है कि दिन में तीन या अधिक घंटे खाना पकाने में खर्च न करना. ऐसे भोजन खरीदें जो बाहर खाने से अपने आहार को तोड़ने के आकर्षण से बचने के लिए तैयार करना आसान और तेज़ हो. या, एक दिन बिताएं जब आप बाद के लिए चीजों को तैयार करने के लिए प्रेरित हों ताकि आप अपने पूर्व पकाया हुआ रात का खाना माइक्रोवेव में रख सकें.



बहुत से लोग कम खाने के साथ वजन कम करते हैं. अधिक खाने के साथ वजन घटाने को जोड़ने का समय आ गया है! अधिक फल और सब्जियां, वह है. अपने पसंदीदा फलों को पहचानें और सुनिश्चित करें कि आप उन पर स्टॉक करते हैं. लव सलाद या बेबी गाजर? आपकी पसंद का जो भी हो, उसमें लिप्त हो!


वजन कम करने की कोशिश कर रहा है? सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पी रहे हैं, खासकर भोजन से पहले. खाने से पहले एक गिलास पानी पीने से कई लोग कम खाना खाते हैं. और अगली बार जब आप नाश्ते के लिए पहुंचने के लिए लुभाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने पानी के फव्वारे को मारा है - कभी-कभी, जब हमारा मस्तिष्क बताता है कि हम भूखे हैं, हम वास्तव में सिर्फ प्यासे हैं.


जब भी आप उन खाद्य पदार्थों की लालसा प्राप्त करना शुरू करते हैं जो अस्वस्थ होते हैं तो फोन उठाते हैं और एक दोस्त को बुलाते हैं. अधिकांश खाद्य cravings केवल लगभग पांच मिनट तक चलते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें थोड़ी देर के लिए फोन पर रखते हैं तो आपकी लालसा उस समय तक दूर हो जानी चाहिए जब बातचीत खत्म हो जाती है.


अपने आप को दूसरों से तुलना करके अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को खतरे में न डालें, वे जिम जाने वाले, दोस्त, सुपर मॉडल या सहपाठी हों. जब वजन कम करने की बात आती है, तो कोई भी दो लोग एक जैसे नहीं होते हैं. अपने स्वयं के माप और सफलताओं की तुलना अन्य लोगों से करना, सेब की तुलना संतरे से करना है. यह तर्कसंगत नहीं है और अक्सर हतोत्साहन में समाप्त होता है.


उम्मीद है कि इन विचारों ने आपको या तो नया ज्ञान दिया है या उन चीजों की पुष्टि की है जो आप पहले से जानते थे. वजन कम होने की बात आने पर दोनों महत्वपूर्ण हैं. इन विचारों का उपयोग करना याद रखें, न केवल खोने के लिए, बल्कि अपने लक्ष्य तक पहुंचने पर मॉडरेट करने के लिए भी. अपने आप को फिट और जीवंत रखना आपके जीवन का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है.