इस सलाह के साथ अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करें


कुछ भी होने लायक कभी भी आसान नहीं होता है, लेकिन जब वजन कम करने की बात आती है, तो कुछ अच्छी जानकारी होने से यात्रा पूरी तरह से आसान हो जाती है. इस लेख में दी गई युक्तियों, चालों और सलाह का उपयोग करें ताकि आप कुछ ठोकरें खाने से बच सकें जो कि आहार अनिवार्य रूप से रास्ते में सामना करते हैं.


एवोकैडो की सामयिक सेवा का आनंद लें. डाइटिंग करते समय, ज्यादातर लोग अपनी वसा सामग्री के कारण एवोकाडो से बचते हैं, लेकिन कभी-कभार सेवा का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं. एवोकाडोस बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, फोलासिन और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है. इसके अलावा, एवोकैडो में प्राथमिक वसा अच्छा 'वसा है: मोनोअनसैचुरेटेड. कहा जा रहा है, यदि आप अपना वजन देख रहे हैं, तो ओवरबोर्ड न जाएं. आधे एवोकैडो में 15 ग्राम तक वसा होती है.


व्यायाम करने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय सुबह में, नाश्ते से पहले होता है. जब आप अपने नाश्ते के भोजन से पहले व्यायाम करते हैं, तो आप अपने नाश्ते से ऊर्जा के बजाय संग्रहीत वसा को जला रहे हैं. यह आपको पूरे दिन ऊर्जा देने में मदद करता है, इसलिए आप दोपहर के भोजन से पहले ऊर्जा की कमी महसूस नहीं करते हैं.


पूरे दूध को नॉनफैट या 1% दूध से बदलें. वे दोनों एक ही आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो आपको पूरे दूध में मिलते हैं. केवल एक चीज गायब है वसा. एक कप गैर-वसा या 1% दूध में पूरे दूध के एक कप की तुलना में 5 से 7 ग्राम कम वसा होता है. इसमें 30 से 50 कम कैलोरी भी होती है. एक वर्ष के अंतरिक्ष में, यह वास्तव में जोड़ सकता है. जिससे वजन कम हो सकता है.


वजन कम करने के लिए कैलोरी की गिनती? स्वीटनर चुनते समय शहद के साथ चीनी को न बदलें. चम्मच के लिए चम्मच, शहद में वास्तव में चीनी की तुलना में अधिक कैलोरी होती है. एक चम्मच शहद में 21 कैलोरी होती है, जबकि एक चम्मच चीनी में 15 होते हैं. शहद में थोड़ा अधिक पोषक तत्व होते हैं, लेकिन जिन मात्रा में लोग उपयोग करते हैं, यह अतिरिक्त कैलोरी के लायक बनाने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं है.


इस धारणा के तहत मत बनो कि मार्जरीन में मक्खन की तुलना में कम वसा होती है - उनमें बिल्कुल समान मात्रा होती है: 11 ग्राम प्रति चम्मच. हालांकि मार्जरीन में मक्खन की तुलना में कम संतृप्त वसा होता है और इसमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसमें ट्रांस फैटी एसिड होता है जो हृदय रोग से जुड़ा हुआ है. कम कैलोरी के लिए, एक आहार या कम वसा वाली मार्जरीन चुनें.


खाने के लिए अपने घर के एक विशेष क्षेत्र को नामित करें. चाहे वह भोजन या रसोई की मेज हो, इसका उपयोग केवल खाने के लिए किया जाना चाहिए. इस तरह आप केवल भोजन के साथ अपने घर में एक निश्चित स्थान को जोड़ेंगे, और जब आप घर के अन्य क्षेत्रों में होंगे तो खाने के लिए लुभाएंगे नहीं, जैसे कि टेलीविजन के सामने, या बिस्तर में.


स्टोव से सीधे भोजन परोसें. यदि आप भोजन को मेज पर रखने से पहले व्यंजन परोसते हैं, तो यह दूसरे या तीसरे सेवारत तक पहुंचने के लिए बहुत लुभावना हो सकता है. भोजन की वांछित मात्रा को अपनी प्लेट पर रखें, और जब आप कर लें, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आप सेकंड के लिए वापस जाने के प्रलोभन से बचने जा रहे हैं.


अपने आप को उठाएं, अपने आप को धूल दें, और अपने वजन घटाने की यात्रा शुरू करने के लिए यहां सीखी गई जानकारी का उपयोग करें और जाने के लिए कठोर. यह जानना आधी लड़ाई है, और अब जब आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, तो आप एक बार और सभी के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित हैं.