परिष्कृत अनाज पर पूरे अनाज का चयन






एक साबुत अनाज एक अनाज होता है जिसमें सभी मूल घटक होते हैं जो उस समय मौजूद थे जब यह क्षेत्र में बढ़ रहा था. दूसरी ओर, परिष्कृत अनाज ने उन्हें बेहतर बनावट और लंबे समय तक शैल्फ जीवन देने के लिए कुछ घटकों को हटा दिया है. 


ये परिष्कृत अनाज अधिक सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं और हमारे आहार में अधिक बार अपना रास्ता ढूंढते हैं. हालांकि, हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पूरे अनाज विकल्पों के पक्ष में, परिष्कृत अनाज को पूरी तरह से छोड़ना सबसे अच्छा हो सकता है. 


एक अनाज के कुछ हिस्सों


अनाज एक पौधे के बीज के रूप में अपना जीवन शुरू करता है. इसमें एक खाद्य कर्नेल होता है जो एक अखाद्य भूसी से घिरा होता है जो इसे प्रकृति के खतरों से बचाता है. कर्नेल स्वयं तीन भागों से बना होता है: 


* चोकर कर्नेल की बाहरी त्वचा है. इसमें बहुत सारे आहार फाइबर और बी विटामिन, साथ ही प्रोटीन और स्टार्च शामिल हैं. 


* रोगाणु कर्नेल का वह भाग होता है जो बीज का भ्रूण होता है. यह विटामिन बी और विटामिन ई दोनों के साथ-साथ वसा और प्रोटीन दोनों में उच्च है. 


* शेष भाग, एंडोस्पर्म, बीज का वह हिस्सा है जो रोगाणु को ऊर्जा प्रदान करता है. यह सुरक्षित भंडारण समय को बढ़ाता है, लेकिन पोषण के रूप में दूर की पेशकश करने के लिए बहुत कम है. 


परिष्कृत अनाज


जब परिष्कृत अनाज की बात आती है, तो चोकर और रोगाणु को यंत्रवत् हटा दिया गया है. इसका मुख्य कारण यह है कि वे खराब होने से पहले लंबे समय तक रहते हैं. न तो घटक विशेष रूप से हार्डी है, इसलिए उन्हें हटाने से एक उत्पाद बनता है जो बहुत लंबे समय तक अलमारियों पर रहेगा. परिष्कृत अनाज में एक महीन बनावट भी होती है, जिसे कुछ लोग बेहतर पाते हैं. 


अनाज अनाज के कई स्वास्थ्य लाभ शोधन प्रक्रिया के दौरान हटा दिए जाते हैं. रोगाणु और चोकर के बिना, अनाज ऊर्जा प्रदान करने की तुलना में हमारे लिए बहुत कम करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि साबुत अनाज के साथ चिपके रहने से हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. 


बाजार पर उपलब्ध एक अन्य प्रकार का अनाज समृद्ध अनाज है. इन अनाजों में कई पोषक तत्व शामिल होते हैं, जैसे कि लोहा और राइबोफ्लेविन, ताकि शोधन प्रक्रिया के दौरान खोए गए कुछ पोषण मूल्य को बहाल किया जा सके. जबकि समृद्ध अनाज अन्य परिष्कृत अनाज की तुलना में स्वस्थ है, वे अपने पूरे अनाज विकल्पों के रूप में कहीं भी फायदेमंद नहीं हैं. 


अपने आहार में अधिक साबुत अनाज जोड़ने के तरीकों की तलाश है? अगली बार जब आप खरीदारी करने जाएं, तो समृद्ध या परिष्कृत विकल्प के बजाय पूरे गेहूं की रोटी, चावल और पास्ता चुनने पर विचार करें.


पूरे अनाज उत्पादों की खरीदारी करते समय, पोषण संबंधी तथ्यों के पैनल की जांच करना और अवयवों पर जाना महत्वपूर्ण है. यहां तक कि अगर लेबल बहु-अनाज या कुछ इसी तरह का कहता है, तो यह पूरे अनाज के साथ नहीं बनाया जा सकता है. 


हमेशा सुनिश्चित करें कि "संपूर्ण गेहूं" या "संपूर्ण अनाज" सामग्री सूची में प्रदर्शित होने वाली पहली वस्तुओं में से है. इस तरह, आप पूरी तरह से निश्चित होंगे कि ये उत्पाद आपको स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेंगे. आपके मेनू में अनाज की बहुमुखी प्रतिभा को जोड़ने के लिए वास्तव में कोई बेहतर समय नहीं है!