सनक आहार के बिना वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीके जो मदद 

नहीं करते हैं




आपका वजन दिन के आधार पर आपके सामाजिक, रोमांटिक और शारीरिक जीवन का एक महत्वपूर्ण कारक है. जल्दी या बाद में, आपको यह तय करना होगा कि क्या आपको कुछ पाउंड खोने पर ध्यान केंद्रित करने और एक स्वस्थ, अधिक सफल होने की ओर बढ़ने की आवश्यकता है. जब आप ऐसा करते हैं, तो यहां की जानकारी आपको पथ पर मार्गदर्शन करने में मदद करेगी और आपके गंतव्य तक थोड़ी जल्दी पहुंच जाएगी.


वजन कम करने का एक शानदार तरीका यदि आप काम पर हैं तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को लेना है. यह एक सरल टिप है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है. यह आप 10 वीं मंजिल पर काम करते हैं और सीढ़ियों की उड़ान भरने में लगभग 30 सेकंड लगते हैं, आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने में केवल 5 मिनट लगेंगे. लिफ्ट के लिए प्रतीक्षा और यात्रा का समय शायद उस के करीब होगा, यदि लंबे समय तक नहीं.


सलाद का खूब सेवन करें, लेकिन सलाद ड्रेसिंग से सावधान रहें! सलाद ड्रेसिंग के कुछ बड़े चम्मच जोड़कर, आपने अपने कम वसा वाले भोजन को उच्च वसा वाले भोजन में बदल दिया है. बस थोड़ा स्वाद वाले सिरका और तेल के एक स्पर्श के साथ सलाद पहनें, या खरीदे गए गैर-वसा या कम वसा वाले ड्रेसिंग का उपयोग करें. पनीर, बेकन बिट्स या क्राउटन जैसे उच्च वसा वाले एक्स्ट्रा से सावधान रहें.


यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. यदि आप ऐसे लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो आपकी पहुंच से बाहर हैं ( जैसे एक सप्ताह में 10 पाउंड खोना ) यह आपको हतोत्साहित महसूस करेगा और जैसे आप अपना वजन कम नहीं कर सकते, और सबसे अधिक संभावना है कि आप हार मान लेंगे. बस अपना समय लें और एक अच्छा दिमाग सेट रखें.

fad diet examples bad crazy fad diets fad diet full form worst fad diets 2022 fad diets list list of diets fad diets pros and cons famous diets of the 2000s


धीरे-धीरे खाना सुनिश्चित करें. ज्यादातर लोग बहुत जल्दी खाते हैं. यदि आप काटने या बातचीत के बीच अपने कांटे को सेट करके अपने द्वारा खाए गए गति को धीमा कर देते हैं, तो आप पूर्ण होने पर अधिक आसानी से पहचान लेंगे. इसका मतलब है कि जब आप पहले से ही खाए गए भोजन को पकड़ने के लिए अपने पेट की प्रतीक्षा करते हैं तो आपको अधिक खाने की संभावना कम होती है.


जब वजन घटाने की योजना पर, मेज पर भोजन "पारिवारिक शैली" परोसने के बजाय खाने के लिए बैठने से पहले अपने भोजन को रसोई में रखें. आपको छोटे भागों को प्लेट करने और अपनी प्लेट में भोजन जोड़ने से पहले प्रतीक्षा करने की अधिक संभावना है. प्रतीक्षा करके आप समय को पूर्ण महसूस करने की अनुमति देते हैं.


वजन घटाने के लिए, नए व्यंजनों की तलाश करें. आपको कुछ अवयवों को बदलना पड़ सकता है जो आपके आहार के लिए बहुत समृद्ध होंगे. उदाहरण के लिए, आप सभी प्रकार की क्रीम को रेशमी टोफू से बदल सकते हैं. उन व्यंजनों के साथ प्रयोग करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं और नए सीखते हैं जिन्हें आप आसानी से अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल बना सकते हैं.


वजन कम करने का प्रयास करते समय, दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा न करना महत्वपूर्ण है. प्रत्येक व्यक्ति अलग है और दूसरों से खुद की तुलना करके प्रेरणा खो सकता है. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग तरीके से वजन कम करता है, और इसलिए, अन्य लोगों से खुद की तुलना करना व्यावहारिक नहीं है.


वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए, एक आहार स्थापित करने का प्रयास करें जो यथासंभव प्राकृतिक हो. अपने आहार से जितने भी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ निकालें. यह आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में वृद्धि करते हुए आपके कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करेगा. इस तरह, आप वजन कम करते हुए स्वस्थ रहेंगे.


आपको दिन में तीन बार खाने की आदत डालनी चाहिए, हर दिन एक ही समय पर. यह आपको स्नैक्स से दूर रहने में मदद करेगा और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम करने में भी मदद करेगा. बेहतर परिणाम के लिए सुबह, दोपहर के आसपास और शाम को लगभग नौ बजे खाएं.


अपने आप को एक इलाज की अनुमति दें. वजन कम करने की विफलता के सबसे बड़े कारणों में से एक है. जब आप अपने आप को उन खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से वंचित करते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं, तो यह अक्सर एक द्वि घातुमान का कारण बन सकता है यदि आपका संकल्प कमजोर हो जाता है. अपने पसंदीदा जंक फूड को पूरी तरह से खत्म करने के बजाय, अपने आप को एक बार में एक इलाज के रूप में एक छोटी राशि की अनुमति दें. मॉडरेशन यहाँ कुंजी है - पूरे पैकेज के बजाय एक एकल कुकी आपके आहार को खराब किए बिना आपके मीठे दांत को संतुष्ट करेगी.


कोई भी दो लोग सटीक समान पैटर्न का पालन नहीं कर सकते हैं, लेकिन ये सुझाव जो ऊपर दिए गए हैं, लगभग किसी भी आकार और जीवन शैली के लिए महान हैं. आप दिनचर्या को समायोजित करने और अपने आप को एक शेड्यूल में फिट करने का एक तरीका पा सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप पहले से कहीं ज्यादा बेहतर दिखने और महसूस करने का परिणाम है. पैंट का आकार छोड़ने में कभी देर नहीं होती.

keywords

fad diet examples bad

crazy fad diets

fad diet full form

worst fad diets 2022

fad diets list

list of diets

fad diets pros and cons

famous diets of the 2000s