In this blog, we will be going know more about sugar and salt. Also learn

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 आपके शरीर और जीवन पर प्रभाव चीनी और नमक है

एक बात जो चीनी और नमक में सबसे अधिक आम है वह यह है कि वे विभिन्न खाद्य पदार्थों की एक विशाल विविधता के साथ अच्छा स्वाद लेते हैं। दुर्भाग्य से, उन दोनों को भी संयम में उपभोग करने के लिए मुश्किल है।

यहां तक कि अगर आप मीठा मीठा और नमकीन स्नैक फूड से बचते हैं, तो नमक और चीनी दोनों आपके द्वारा तैयार व्यंजनों के एक हिस्से के रूप में आपके आहार में अपना रास्ता पा सकते हैं। चीनी और नमक आपके शरीर को किस तरह का नुकसान पहुंचा सकते हैं? यहां कुछ कारण दिए गए हैं जिन्हें आपको वास्तव में कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

बहुत अधिक नमक रक्तचाप को बढ़ाता है


नमक सोडियम का औसत अमेरिकी मुख्य स्रोत है, एक आहार खनिज जिसे शरीर की आवश्यकता होती है। सोडियम मांसपेशियों के कार्य में मदद करता है, साथ ही साथ आपके शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखता है। हालांकि, यदि आपके गुर्दे आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले सोडियम की मात्रा को बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं, तो आपका शरीर इसे पतला करने में मदद करने के लिए पानी को बरकरार रखता है।

यह बुरा क्यों है? इसके बाद इस तरल पदार्थ का अधिकांश हिस्सा आपकी रक्त वाहिकाओं में खींच लिया जाता है, जो आपके रक्त की मात्रा को बढ़ाता है और वाहिकाओं के भीतर अधिक दबाव बनाता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से आपको हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।


अत्यधिक सोडियम किडनी क्षति का कारण बनता है


उच्च रक्तचाप केवल तनाव के कारण होने वाली समस्या नहीं है जो अत्यधिक सोडियम आपके गुर्दे पर डालता है। इस सोडियम के सभी प्रसंस्करण भी उन पर अपने टोल ले जा सकते हैं, समारोह का एक नुकसान में जिसके परिणामस्वरूप। एक उच्च सोडियम आहार भी आपको गुर्दे की पथरी का अनुभव करने की अधिक संभावना बना सकता है।

बहुत ज्यादा चीनी जिगर की बीमारी का कारण बन सकती है


जब आप चीनी खाते हैं, तो आपका शरीर इसे फ्रुक्टोज और ग्लूकोज में तोड़ देता है। ग्लूकोज प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में पाया जाता है, साथ ही साथ हर दूसरी जीवित चीज में पाया जाता है। दूसरी ओर, फ्रुक्टोज, आपके शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जाता है। आपके द्वारा लिए गए सभी फ्रुक्टोज को आपके यकृत द्वारा संसाधित किया जाना चाहिए। और, यदि आपका यकृत अतिभारित है, तो यह अतिरिक्त फ्रुक्टोज को वसा में बदल देता है। इससे नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज नामक बीमारी हो सकती है, जो बदले में लिवर के कैंसर का कारण बन सकती है।




शुगर और इंसुलिन रेसिस्टेंस


इंसुलिन आपके शरीर द्वारा उत्पादित एक हार्मोन है, और यह ग्लूकोज को संसाधित करने में आवश्यक है। यह वह है जो आपके रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करने की अनुमति देता है ताकि वे उन्हें ऊर्जा के लिए उपयोग कर सकें। लेकिन, जो डाइट में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, उसमें इंसुलिन उतना असरदार नहीं होता, जितना होना चाहिए। आपकी कोशिकाएं इसके लिए एक प्रकार का प्रतिरोध बनाती हैं और इसलिए आपके शरीर को कार्य करने के लिए और अधिक की आवश्यकता होती है। यह बढ़ता इंसुलिन प्रतिरोध मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों का एक प्राथमिक कारण है।

नमक या चीनी को कम करने की कोशिश कठिन है! लेकिन, ऐसा करने से आपके शरीर को होने वाले गंभीर नुकसान से बचा जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी खाते हैं उस पर पोषण तथ्यों की जांच करें और नमक और चीनी की खपत को कम से कम रखें। आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव अच्छी तरह से प्रयास के लायक होगा।