अधिक फल और सब्जियों को खाने के लिए सस्ते तरीके

अधिक फल और सब्जियों को खाने के लिए सस्ते तरीके




फल और सब्जियां अत्यधिक पौष्टिक होती हैं. इतना ही नहीं, वे आपके शरीर को कई आवश्यक विटामिन और अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं. दुर्भाग्य से, इन चीजों को हमारे आहार का नियमित हिस्सा बनाना मुश्किल हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि जब रसोई में उनके उपयोग की बात आती है तो फल और सब्जियां दोनों बहुत बहुमुखी होते हैं. दिन के हर भोजन में ताजा उपज को शामिल करने के कई शानदार तरीके यहां दिए गए हैं. 


सुबह का नाश्ता


कई फलों को पहले से ही एक पूर्ण नाश्ते के लिए एक महान अतिरिक्त माना जाता है. ऑरेंज या अंगूर का रस कॉफी और शर्करा युक्त स्पोर्ट्स ड्रिंक का एक शानदार विकल्प प्रदान करता है. हालांकि, ध्यान रखें कि इनमें से कुछ रस में शक्कर मिलाया जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें मॉडरेशन में आनंद लेते हैं. 


नाश्ते में फलों की सेवा करने का एक और तरीका घर के बने फल के रूप में है. ताजा फल लें और धीरे-धीरे इसे मोटा करने के लिए उबालें. आप मिठास के लिए शहद जोड़ सकते हैं, हालांकि इसके बिना कई फल काफी मीठे होंगे. आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फल के आधार पर, आपको इसे ठंडा करने में मदद करने के लिए थोड़ा पेक्टिन जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है. यह ताजा फल प्रसार एक बैगेल या टोस्ट के टुकड़े के लिए एक महान टॉपिंग बनाता है. 


सब्जियां कम बार नाश्ते से जुड़ी होती हैं. लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी सराहना करने के तरीके नहीं हैं. आप अपने आमलेट में कुछ अतिरिक्त लाने के लिए अंडे के साथ बेल मिर्च या टमाटर के स्लाइस की कोशिश कर सकते हैं. या, आप एक पूर्ण अंग्रेजी नाश्ते की ओर एक कदम उठा सकते हैं और भोजन में तले हुए टमाटर शामिल कर सकते हैं. 


यदि आप नाश्ते के लिए सुबह में शेक या स्मूदी पसंद करते हैं, तो इंटरनेट पर उपलब्ध फल और वेजी स्मूदी दोनों के लिए सभी प्रकार के व्यंजन हैं. यह केवल उन्हें खोजने के लिए एक त्वरित खोज लेता है.


दोपहर का भोजन


दोपहर का भोजन एक ऐसा भोजन है जिसे हम में से कई लोग लेते हैं. कई लोगों के लिए दोपहर का भोजन एक बहुत व्यस्त अवधि है. इसका मतलब है कि वे अक्सर स्वस्थ के बजाय फास्ट-फूड विकल्प चुनते हैं. 


सब्जी का सूप एक अच्छा विकल्प है, जो आपको अपनी इच्छा के अनुसार जो कुछ भी जोड़ने की अनुमति देता है. यदि आप हर बार एक साथ मिश्रण करते हैं, तो आप बैच से बैच तक थोड़ी विविधता का आनंद ले पाएंगे. एक अन्य विकल्प बस दोपहर के भोजन के साथ या नाश्ते के रूप में कच्चे फल या सब्जी खाने के लिए है. 


रात का खाना


अपने खाने में फल जोड़ना आसान है जितना आप सोच सकते हैं. बस किसी भी फल के बारे में आप कल्पना कर सकते हैं कि गोमांस, चिकन और पोर्क, या यहां तक कि समुद्री भोजन से किसी भी चीज के लिए सॉस या ग्लेज़ में पकाया जा सकता है. कुछ फल हैम्बर्गर या पिज्जा जैसे सरल भोजन के लिए एक महान टॉपिंग भी बनाते हैं. 


जहां तक सब्जियां जाती हैं, यह संभावना है कि आप पहले से ही नियमित रूप से अपने रात के खाने के साथ उन्हें खाते हैं. लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके आहार में अधिक जगह नहीं है. सब्जियों के आसपास के केंद्र में भोजन की योजना बनाने की कोशिश करें, जैसे कि सूप या हलचल तलना. 


इसके अलावा, एक स्वादिष्ट साइड सलाद के बारे में मत भूलना और अपने शाम के भोजन में सब्जियों, फलों और नट्स को शामिल करने का एक शानदार अवसर कभी न दें. ग्रीन्स जैसे केल या लेट्यूस इसका सही उदाहरण हैं. 


फल और सब्जी की कीमतों पर मुख्य प्रभावों में से एक मौसम है. ये खाद्य पदार्थ बहुत कम महंगे होते हैं और फसल के मौसम के दौरान और कुछ ही समय में खोजने में आसान होते हैं. उदाहरण के लिए, कद्दू व्यापक रूप से गिरावट में उपलब्ध हैं, जबकि अनानास वसंत में ढूंढना आसान है. मौसम के आधार पर अपने फल और सब्जी के विकल्प बनाने से आप पैसे बचाने के साथ-साथ अपने मेनू को एक मजेदार-टू-ईट थीम दे सकते हैं.