अवसाद के लिए उपचार के विकल्प



विभिन्न लोगों के लिए अवसाद अलग है. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है ताकि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप एक उपयुक्त उपचार किया जा सके. यहां कुछ उपचार विकल्प दिए गए हैं जिन पर आपका डॉक्टर आपसे चर्चा कर सकता है.

अवसाद और चिंता के लिए उपचार के विकल्प



फार्मास्यूटिकल्स


विभिन्न दवाएं उपलब्ध हैं जिनका उपयोग अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है. यह एक अच्छा विचार है कि आप अपने लक्षणों को अपने डॉक्टर के साथ साझा करने में जितना हो सके उतना विस्तृत हो क्योंकि वह इन लक्षणों के आधार पर आपकी दवा का आधार बनाएगा. सभी अवसाद दवाएं समान नहीं हैं; वे विशेष रूप से कुछ लक्षणों के इलाज के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. गंभीर अवसाद के मामलों में, रोगी को उपचार के अन्य रूपों की तलाश करने में सक्षम बनाने के लिए अक्सर दवा की आवश्यकता होती है. 


ध्यान रखने वाली एक बात यह है कि अकेले दवा पर भरोसा करना अच्छा नहीं हो सकता है. अधिकांश स्रोत इस बात से सहमत हैं कि आपको अपनी दवा के अलावा अन्य प्रकार के उपचार की तलाश करनी चाहिए. अवसाद के लिए दवाओं पर एक अंतिम बिंदु - यदि आपको साइड इफेक्ट्स पसंद नहीं हैं या आपको लगता है कि आप "अब सभी बेहतर हैं" और उन्हें ज़रूरत नहीं है, तो बस उन्हें अपने दम पर लेना बंद न करें. 


मनोचिकित्सा


अवसाद के लिए जो हल्का या मध्यम है, मनोचिकित्सा एक महान सौदा करने में मदद कर सकती है. पेशेवर मनोचिकित्सक उदास लोगों के साथ काम करते हैं ताकि वे चीजों को बाहर निकालने में मदद कर सकें और रोगी की अवसाद में योगदान करने वाली विचार प्रक्रियाओं और आदतों पर ध्यान केंद्रित कर सकें. मनोचिकित्सक रोगी को अवसाद का "समझ" देते हैं, इसलिए यह कम भयावह और भारी लगता है; वे रोगी को नियंत्रण हासिल करने में मदद करते हैं. थेरेपी सत्रों में परिवार के सदस्य शामिल हो सकते हैं या व्यक्तिगत आधार पर किए जा सकते हैं.


व्यायाम


अनुसंधान ने अवसाद के इलाज में व्यायाम की प्रभावशीलता को दिखाया है. व्यायाम "अच्छा महसूस" मस्तिष्क रसायनों को बढ़ावा देने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करने में मदद करता है, जो आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है. अधिकांश स्रोत पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 30 से 60 मिनट के व्यायाम का सुझाव देते हैं. 


पूरक


अध्ययनों से पता चलता है कि पूरक अवसाद में मदद कर सकते हैं. विटामिन, खनिज और कुछ जड़ी-बूटियाँ हल्के या मध्यम अवसाद के लक्षणों से राहत दे सकती हैं. सेंट. जॉन के वॉर्ट को अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है. अन्य पूरक जो मदद कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:


  •  मछली का तेल
  •  शाम का प्राइमरोज़ तेल ( महिलाओं में अवसाद के लिए विशेष रूप से सहायक माना जाता है )
  •  बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन 
  •  मैग्नीशियम
  •  सन तेल
  •  वेलेरियन ( एक हल्का हर्बल शामक )


आहार


एक स्वस्थ आहार उदास व्यक्तियों के मूड को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. पोषक तत्व-घने वाले खाद्य पदार्थ आपके शरीर को आवश्यक पदार्थों के साथ प्रदान कर सकते हैं जिन्हें अवसाद से लड़ने और अपने मस्तिष्क को इष्टतम कार्य क्रम में प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. अपने अवसाद के इलाज में मदद करने के लिए यहां कुछ आहार संबंधी सुझाव दिए गए हैं.


* साबुत अनाज और जटिल कार्ब्स मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कुछ उदास लोग चीनी की लालसा करते हैं; यह आपके शरीर का तरीका हो सकता है कि आपको यह बताने की जरूरत है कि इसे कार्ब्स की जरूरत है. इसे वह दें जो इसकी आवश्यकता है, लेकिन चीनी या सफेद आटा बेक्ड सामान जैसे अस्वास्थ्यकर रूपों में नहीं.


* ताजे फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व प्रदान करती हैं. अपने आहार में इनमें से बहुत से शामिल करना सुनिश्चित करें.


* स्वस्थ वसा अवसाद के इलाज में सहायक हो सकता है. अपने शरीर को स्वस्थ वसा देने के लिए मछली और नट्स के लिए जाएं.