संतृप्त वसा पर कटौती करने के सरल तरीके


simple ways to cut down on saturated fat in hindi


संतृप्त वसा वसा होते हैं जिनके कार्बन अणुओं के बीच दोहरे बंधन नहीं होते हैं. वे पोर्क, बीफ और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं. नियमित रूप से संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाएगा, जिसका अर्थ है कि इस संभावना में वृद्धि कि आप हृदय रोग या स्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं. 


लेकिन, जबकि हम में से कई लोग एक आहार खाते हैं जिसमें उच्च स्तर के संतृप्त वसा शामिल हैं, उन स्तरों पर कटौती करना सरल है. अपने संतृप्त वसा के स्तर को न्यूनतम और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने के लिए कुछ युक्तियों का पालन कर सकते हैं.


ताजा फल और सब्जियां खाएं


फलों को अक्सर स्नैक या मिठाई भोजन के रूप में अनदेखा किया जाता है. लेकिन, यह बिना किसी संतृप्त वसा के एक मीठा स्वाद प्रदान करता है. सब्जियां भी एक उत्कृष्ट स्नैक फूड हैं, लेकिन रात के खाने के समय साइड डिश के रूप में बेहतर फिट हो सकती हैं. इसके अलावा, फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट हैं, और उनमें से कई में विटामिन और खनिज होते हैं जो हमारे शरीर को चाहिए.


कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपयोग करें


आप पहले से ही स्टोर पर स्किम या कम वसा वाले वैकल्पिक दूध खरीद सकते हैं. लेकिन, कई डेयरी उत्पादों के लिए कम वसा वाले विकल्प हैं. जब भी संभव हो कम वसा वाले पनीर का उपयोग करना शुरू करें. और अगर कोई रेसिपी खट्टी क्रीम के लिए कहती है, तो इसके बजाय सादे गैर-वसा वाले ग्रीक दही का उपयोग करें. 


मक्खन पर रास्ता नीचे काटें


मक्खन एक विशेष रूप से बहुमुखी डेयरी उत्पाद है जिसका अक्सर उपयोग किया जाता है. चाहे वह टोस्ट में फैला हो, या बेकिंग या फ्राइंग में इस्तेमाल किया गया हो, हम में से कई मक्खन जोड़ने की बात करते हैं. जो कुछ भी आप रसोई में मक्खन का उपयोग कर रहे हैं, उससे कम का उपयोग करें जो नुस्खा कहता है, या इससे आपको लगता है कि आपको ज़रूरत है. आप अपने खाना पकाने से मक्खन को पूरी तरह से काट सकते हैं, इसे ग्रीक दही, मूंगफली या बादाम मक्खन, या मैश किए हुए एवोकैडो जैसी चीजों के साथ प्रतिस्थापित करके. 


अपने मांस को तलने से बचें


मांस को तलने का मतलब है कि इसे उन तेलों से वसा को अवशोषित करने का मौका दें जो आप इसे पकाते हैं. जबकि कुछ तेलों को 'स्वस्थ' के रूप में जाना जा सकता है, अन्य नहीं हैं. जब संभव हो, तो उन्हें पूरी तरह से टालना सबसे अच्छा है. सौभाग्य से, मांस तैयार करने के कई तरीके हैं जो फ्राइंग को शामिल नहीं करते हैं. मांस को सेंकना सबसे सरल विकल्प है. भुना हुआ स्वाद स्वादिष्ट से अधिक है. यदि आपके पास ग्रिल तक पहुंच है, तो फ्राइंग के बजाय इसका उपयोग करें ताकि आप वसा से दूर रह सकें और अपने भोजन को एक संतोषजनक ग्रील्ड स्वाद दे सकें. 


बहुत अधिक संतृप्त वसा का सेवन एक गंभीर मुद्दा हो सकता है, खासकर यदि आप पहले से ही उच्च कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं. यदि आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जांच में रखने के लिए और अधिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ बात करना सबसे अच्छा हो सकता है. वे आपको इस बारे में अधिक बताने में सक्षम होंगे कि आपके शरीर पर कोलेस्ट्रॉल का क्या प्रभाव पड़ा है, और आप स्वस्थ आहार की दिशा में काम करने के लिए क्या कदम उठा सकते हैं.