भावनात्मक अतिवृद्धि के लिए पोषण संबंधी उपचार 



भावनात्मक अतिवृद्धि के लिए पोषण संबंधी उपचारों की ओर मुड़ना विडंबना लग सकता है - आखिरकार, क्या समस्या बहुत अधिक खाने की नहीं है? आप अधिक खाद्य पदार्थों को क्यों देखना चाहेंगे जिन्हें आपको खाने की आवश्यकता है? लेकिन अधिक से अधिक विशेषज्ञ पोषण और भावनात्मक अतिवृद्धि के बीच संबंध देख रहे हैं. 


तथ्य यह है कि जब आप भावनाओं के जवाब में अधिक भोजन करते हैं, तो आप स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं. आप पूर्ण - यहां तक कि बीमार - जंक फूड के हो जाते हैं, और अच्छे सामान के लिए कोई जगह नहीं बची है. यह सामान्य ज्ञान है कि आपको स्वस्थ होने के लिए सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, और यदि उन खाद्य पदार्थों को नहीं खाया जा रहा है, तो यह मात्रा की तुलना में गुणवत्ता का मामला है.


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पोषण संबंधी कमी


भावनात्मक अतिवृद्धि का एक अन्य पहलू पोषण संबंधी कमियां हो सकती हैं - और कमियां cravings पर ला सकती हैं. सिद्धांत यह है कि शरीर एक आवश्यकता के जवाब में कुछ खाद्य पदार्थों को तरसता है - भावनात्मक अतिवृद्धि के मामले में, आवश्यकता भावनात्मक है लेकिन यह शारीरिक भी हो सकती है. उदाहरण के लिए, आइसक्रीम की लालसा आपके शरीर को कैल्शियम की आवश्यकता का संकेत दे सकती है. 


यहां कुछ विटामिन और खनिज हैं, जो अनुसंधान के अनुसार, भावनात्मक अतिवृद्धि के प्रबंधन में फंसे हुए हैं.


# विटामिन डी


मूड पर इस विटामिन का प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित है और यहां तक कि उन लोगों के लिए भी सुझाव दिया जाता है जो कुछ अवसादग्रस्तता विकारों से पीड़ित हैं, जैसे कि मौसमी स्नेह विकार. विटामिन डी में उच्च खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:


* कॉड लिवर ऑयल

* सॉकी सामन

* सोयामिल्क ( विटामिन डी ) के साथ गढ़वाली

* गाय का दूध 


याद रखें कि विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है, इसलिए स्वस्थ वसा वाले स्रोत, जैसे मछली, शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित हो सकते हैं. 


# बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन 


ये महत्वपूर्ण विटामिन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और जल प्रतिधारण का प्रबंधन करने में मदद करते हैं. बी विटामिन वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:


* दही

* अंडे

* लीन बीफ ( B12 )

* डार्क लीफ ग्रीन्स ( केल, ब्रोकोली, पालक )


# मैग्नीशियम और कैल्शियम


यह एक शक्तिशाली जोड़ी है - कई पूरक एक गोली या कैप्सूल में एक साथ रखे जाते हैं. ये खनिज मांसपेशियों और तंत्रिका तनाव के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण हैं. दिलचस्प बात यह है कि जब ये खनिज खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होते हैं, तो आमतौर पर मैग्नीशियम का कैल्शियम का अनुपात अधिक होता है, जबकि पूरक में आमतौर पर मैग्नीशियम की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है. खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:


* बीन्स

* नट्स, विशेष रूप से मूंगफली, हेज़लनट्स, और पेकान

* मक्का


# जिंक


जिंक को भूख और cravings पर गहरा प्रभाव दिखाया गया है, और खाने के विकार वाले कई लोग इस खनिज में कमी कर रहे हैं. जस्ता निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है:


* शेलफिश, विशेष रूप से सीप और केकड़ा

* बीफ, विशेष रूप से बीफ शैंक्स

* पोर्क

* मुर्गी

* गर्बनजो बीन्स


आप जो खाते हैं उसके बारे में जानबूझकर, सचेत विकल्प बनाना भावनात्मक अतिवृद्धि को प्रबंधित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. अपने भोजन की योजना बनाएं और खरीदारी की सूची बनाएं, और अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्रिय रहें.