स्वच्छ भोजन जीवन शैली के लिए नमूना साप्ताहिक भोजन योजना


making your own healthy weekly meal plan containing all nutrients


एक साफ खाने की जीवन शैली पर शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए एक नमूना भोजन योजना की तलाश है? यहां एक सप्ताह के महान, स्वच्छ भोजन विचारों के लायक है जो आप घर पर कोशिश कर सकते हैं. 


दिन 1


नाश्ता: मारिनारा के साथ जहर वाला अंडा - जार में संसाधित सामान से बचने के लिए घर का बना मारिनारा का उपयोग करें.


दोपहर का भोजन: चिकन सलाद और पीटा - ग्रीक दही का उपयोग मेयोनेज़ के स्थान पर स्वच्छ भोजन दिशानिर्देशों के साथ फिट करने के लिए किया जाता है.  


रात का खाना: काले सेम बर्गर - पूरे अनाज या पूरे गेहूं बन्स का उपयोग करें. थोड़ा किक के लिए कैयेन का एक डैश जोड़ें.


दिन 2


नाश्ता: ग्रीन प्रोटीन स्मूदी - आप इस नुस्खा के लिए अपने पसंदीदा पत्तेदार साग का उपयोग कर सकते हैं. जोड़ा मिठास के लिए फल में ब्लेंड. 


दोपहर का भोजन: वेजी सैंडविच - साबुत अनाज या पूरे गेहूं की रोटी और कई प्रकार की सब्जियों जैसे बीन स्प्राउट्स, टमाटर, एवोकैडो, खीरे और अपने पसंदीदा प्रकार के पत्ती सलाद का उपयोग करें.


रात का खाना: चावल के साथ भुना हुआ सामन और केल - खट्टे के एक ताजा पॉप के लिए सामन और चावल पर एक नींबू पच्चर निचोड़ें.


दिन 3


नाश्ता: चिया नाश्ता हलवा - आप अपने स्वाद को फिट करने के लिए हलवा के कई रूप पा सकते हैं, जिनमें से कुछ में फल, दलिया या मूंगफली का मक्खन शामिल है.


दोपहर का भोजन: लेटस रैप्स / लेट्यूस कप - कई स्वादिष्ट और आसान एशियाई प्रेरित व्यंजनों में से एक के लिए देखें.


रात का खाना: जैतून, टमाटर और बकरी पनीर के साथ पास्ता - लंबे नूडल्स इस नुस्खा के लिए आदर्श हैं. पूरे अनाज या पूरे गेहूं पास्ता का उपयोग करना सुनिश्चित करें.


दिन 4


नाश्ता: एक टोकरी में अंडा - सब्जियों को शामिल करने का एक बहुत ही सरल और स्वादिष्ट तरीका. आप स्क्वैश, बेल मिर्च या आलू का भी उपयोग कर सकते हैं.


दोपहर का भोजन: सुपरफूड स्मूदी - विभिन्न प्रकार के जामुन, पत्तेदार साग, ग्रीक दही और एक मीठे और स्वस्थ उपचार के लिए फलों के रस की अपनी पसंद को ब्लेंड करें.


रात का खाना: तलना तलना - चावल और सब्जियां जैसे मशरूम, ब्रोकोली, गाजर और चीनी स्नैप मटर sautéed और एक साथ फेंक दिया. दुबला प्रोटीन या टोफू की अपनी पसंद को शामिल कर सकते हैं.


दिन 5


नाश्ता: नाश्ता कुकीज़ या बार - एक खाद्य प्रोसेसर में जई पीसें और फलों और नट्स की अपनी पसंद के साथ मिलाएं. अलसी वैकल्पिक है और साथ ही मसाले के प्रकार जैसे दालचीनी या जायफल भी.


दोपहर का भोजन: बुरिटो लपेटता है - बीन्स, चावल और पालक या केल एक गर्म टॉर्टिला में लिपटे हुए.


डिनर: क्विनोआ चिकन - अपने पसंदीदा सीज़निंग के साथ चिकन स्तन बेक करें, स्लाइस करें और क्विनोआ के बिस्तर के ऊपर परोसें. साइट्रस बूस्ट के लिए नींबू की कील का उपयोग करें.


दिन 6


नाश्ता: वेजी फ्रिटाटा - ज़ुचिनी, प्याज और घंटी मिर्च भुना हुआ और फिर एक अंडे और पनीर के मिश्रण में पकाया जाता है. आप अपने पसंदीदा veggies का उपयोग कर सकते हैं.


दोपहर का भोजन: पालक सलाद - एक बहुत ही स्वादिष्ट और बहुमुखी सलाद. फलों के रस में मीठे रसभरी या सूखे क्रैनबेरी जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं. 


रात का खाना: शकरकंद का कड़ाही - टेक्स-मेक्स में शकरकंद से बीन्स और टमाटर से प्रेरित स्वाद, या टर्की जैसे ग्राउंड लीन प्रोटीन के साथ परोसा जाता है.


दिन 7


नाश्ता: गर्म जई - फलों की अपनी पसंद के साथ पकाया जाने वाला जई का एक बहुत ही भरा हुआ भोजन. मीठा करने के लिए, शुद्ध कार्बनिक शहद या शुद्ध मेपल सिरप का उपयोग करें.


दोपहर का भोजन: टूना सलाद - जैतून और आटिचोक दिलों के साथ अपने पकवान में भूमध्य जायके को शामिल करें. पूरे अनाज या पूरे गेहूं की रोटी या पटाखे परोसें.


रात का खाना: सब्जियों के साथ चिंराट या चिकन कबाब - तोरी, घंटी मिर्च और अंगूर टमाटर जैसे सब्जियों के साथ कटार पर एक दुबला प्रोटीन ग्रिल करें.


साफ-सुथरा खाना कभी इतना अच्छा नहीं लगता. यदि आप सोच रहे हैं कि इस तरह से खाना बहुत ही उबाऊ और उबाऊ है, तो फिर से सोचें. स्वस्थ यम्मी शुरू होने दें!