डिप्रेशन के साथ रहना - लाइफ नॉट ओवर 



अवसाद के साथ रहने वालों के लिए, हर दिन एक चुनौती हो सकती है. उदास लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए, कभी-कभी यह जानना मुश्किल होता है कि क्या करना है, और आपको ऐसा लग सकता है कि आप अंडे पर चल रहे हैं. अवसाद को समझना इस बीमारी से निपटने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकता है, और कुछ नकल युक्तियाँ हैं जो मदद कर सकती हैं. यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं.



सर्वश्रेष्ठ उपचार प्राप्त करें


एक उदास व्यक्ति के लिए पहला कदम उपचार प्राप्त करना है - लेकिन सबसे अच्छा उपचार प्राप्त करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, विशेषज्ञों का कहना है. इसका मतलब है कि आपकी मदद की जरूरत के लिए समय निकालना, या अपने उदास परिवार के सदस्य को इष्टतम मदद पाने में मदद करना. 


थेरेपी में परिवार को शामिल करें


हालांकि उदास व्यक्ति हर परामर्श या चिकित्सा सत्र में परिवार के सदस्यों को उपस्थित नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कम से कम कुछ समय में परिवार के सदस्यों को शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है. चिकित्सक तब परिवार के एक स्लाइस को गतिशील देख सकता है, और परिवार के सदस्य इस मुद्दे की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं. कुछ परिवार के सदस्यों को इसके लिए उदास व्यक्ति के शब्द लेने की तुलना में चीजों पर एक चिकित्सक के "ले" पर विश्वास करने की अधिक संभावना है.  


परिवार सहित अन्य परिवार के सदस्यों को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि उदास व्यक्ति का इलाज कैसे किया जाए, और वे उदास व्यक्ति का समर्थन करने के लिए क्या कह सकते हैं या क्या कर सकते हैं.


किशोर के माता-पिता


क्योंकि किशोर अवसाद के विकास के लिए एक उच्च जोखिम वाला समूह है, सूत्रों का कहना है, किशोर के माता-पिता एक उदास किशोर के साथ रहने के कुछ सुझावों से लाभान्वित हो सकते हैं. यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं.


* एक कठिन त्वचा का विकास करना. जो किशोर उदास हैं, वे आपको अकेला छोड़ने, दूर जाने या उनसे बात करने से रोकने के लिए चिल्ला सकते हैं. किशोरावस्था के लिए, यह आपके पालन-पोषण का एक प्रकार हो सकता है - किशोर यह देखने के लिए परीक्षण कर सकता है कि क्या आप क्रोध के माध्यम से दबाने के लिए पर्याप्त देखभाल करते हैं और उन तक पहुंचने की कोशिश जारी रखते हैं. माता-पिता जो वास्तव में देखभाल करते हैं, वे इस पहलू को याद कर सकते हैं और बस चिल्लाए जाने के बाद छोड़ देते हैं. इसके बजाय, याद रखें कि यह व्यक्तिगत नहीं है और आपके किशोर को अभी भी आपकी आवश्यकता है. 


* बात सुनो. व्यस्त माता-पिता अक्सर सुनना भूल जाते हैं, और यह कितना महत्वपूर्ण है. माता-पिता को कभी-कभी दौड़ना बंद करने और सुनने और बात करने के लिए ब्रेक लेने की आवश्यकता होती है. एक अभिभावक-किशोर "तिथि" या पीछे हटने में मदद कर सकता है - शायद एक माँ-बेटी खरीदारी यात्रा या पिता-पुत्र मछली पकड़ने का भ्रमण. 


* अपने उदास किशोर को समस्या-समाधान के लिए प्रोत्साहित करें. माता-पिता के रूप में, हम चाहते हैं कि उनके संघर्ष दूर हों; लेकिन उन्हें सामना करने के लिए उपकरण देना एक उपहार है जो जीवन भर चलेगा. अपने किशोर की मदद करना, प्रोत्साहित करना और उसे संकेत देना ठीक है; लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि एक अभिभावक के रूप में आपका लक्ष्य अपने दिमाग को अपनी समस्याओं को हल करने के लिए काम करना है. 


पोषण संबंध


एक उदास व्यक्ति के रूप में, दोस्ती बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. लेकिन सहायक मित्र आपके अवसाद प्रबंधन और मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. इन रिश्तों के पोषण का एक बिंदु बनाने की कोशिश करें; यह आपको खुद से बाहर निकलने और किसी और पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा.