लाइफस्टाइल विकल्प: भावनात्मक अतिव्यापी पर काबू पाना सीखें 


भावनात्मक अतिवृद्धि पर काबू पाना भारी लग सकता है, और असफलताओं की उम्मीद की जा सकती है. लेकिन अच्छी खबर यह है कि जीवनशैली के विकल्प हैं जो आप इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

lifestyle choices learn to overcome emotional overeating diet-जीवन शैली के विकल्प भावनात्मक अतिरक्षण आहार को दूर करना सीखते हैं


lifestyle choices learn to overcome emotional overeating diet-जीवन शैली के विकल्प 

भावनात्मक अतिरक्षण आहार को दूर करना सीखते हैं


मुख्य शब्द पसंद है - आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना चुन सकते हैं. कभी-कभी यह चीजों को छोटे, विशिष्ट चरणों में तोड़ने में मदद करता है जिसे आप ( ले सकते हैं बस "स्वस्थ जीवन शैली" का नेतृत्व करने की कोशिश करना थोड़ा अस्पष्ट है! ). इनमें से कुछ बारीकियों के बाद. और याद रखें, सेटबैक और रिलेप्स असामान्य नहीं हैं. अपने आप को हरा मत करो; बस कल नए सिरे से शुरू करें.


Exercise - व्यायाम


विशेषज्ञ सामान्य समझौते में हैं कि सप्ताह में तीन से पांच दिन नियमित व्यायाम सबसे अधिक फायदेमंद होता है. इस अभ्यास में कम से कम 20 मिनट का हृदय व्यायाम ( जैसे जोरदार चलना, जॉगिंग, बाइकिंग आदि शामिल होना चाहिए। ) इसके बाद कुछ हल्के टोनिंग या वजन प्रशिक्षण होता है. इस पूर्ण बल के लिए प्रतिबद्ध होना जरूरी नहीं कि जाने का सबसे अच्छा तरीका है; यदि आप सप्ताह में केवल एक या दो बार व्यायाम कर सकते हैं, यह अभी भी कुछ भी नहीं से बेहतर है और उम्मीद है कि भविष्य में और अधिक के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा.


व्यायाम को कई तरीकों से भावनात्मक अतिवृद्धि से राहत देने के लिए कहा जाता है. एक के लिए, व्यायाम एंडोर्फिन पैदा करता है जो शरीर के प्राकृतिक "अच्छा महसूस" हार्मोन हैं. दूसरे के लिए, व्यायाम बोरियत और नासमझ खाने को रोकता है, जो कि आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं तो आप क्या कर सकते हैं! और अंत में, व्यायाम संभवतः आपकी आत्म-छवि को बढ़ावा देगा, कम आत्मसम्मान और खराब आत्म-छवि के चक्र को तोड़ने में मदद करता है जो भावनात्मक अतिवृद्धि विकार को "खिलाता है.


Nature - प्रकृति


प्रकृति की चिकित्सा शक्ति को कभी कम मत समझो! भावनात्मक अतिवृद्धि विकार वाले लोगों के लिए, प्रकृति में अधिक समय बिताने का चयन करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. आखिरकार, प्राकृतिक क्षेत्र में आपकी आत्म-छवि के साथ खिलवाड़ करने के लिए कोई मीडिया संदेश नहीं हैं, और प्रकृति में होने से आप अपनी उत्पत्ति और भोजन की उत्पत्ति से जुड़ जाते हैं. 


कुछ विशेषज्ञ यह कहते हैं कि भोजन से अलग होना और उसका प्राकृतिक स्रोत भावनात्मक अतिवृद्धि विकार में भूमिका निभाता है. प्रकृति में शामिल होना और इसकी खोज करना और इसकी सराहना करना हमारे जैविक रूप से भोजन के सामान्य दृष्टिकोण के साथ फिर से जुड़ने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. हो सकता है कि आप एक पत्थर से दो पक्षियों को मार सकें और अपना नियमित व्यायाम बाहर कर सकें!