भावनात्मक अतिवृद्धि को रोकने के लिए कैसे खाएं

जब आप भावनात्मक अतिवृद्धि को रोकने के बारे में सोचते हैं, तो क्या यह एक असंभव लक्ष्य की तरह लगता है? आप अकेले नहीं हैं - इस समस्या से पीड़ित कई लोग कैद और असहाय महसूस करते हैं. ऐसा लग सकता है कि आप भारी भावनाओं और आदतों से मुक्त होने में असमर्थ हैं. लेकिन अच्छी खबर है - यह एक इलाज योग्य समस्या है.

how to stop overeating emotional eating-इमोशनल ईटिंग को कैसे रोकें


 how to stop overeating emotional eating-इमोशनल ईटिंग को कैसे 

रोकें

खुद के साथ ईमानदार होना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है. भावनात्मक overeaters खुद को बहुत कठोर रूप से न्याय करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करते हैं - आप एक अलग मामला या किसी प्रकार की सनकी नहीं हैं. यह मदद लेने की ताकत का संकेत है! इसका मतलब है कि आपने समस्या की पहचान कर ली है. 


यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप पेशेवर मदद लेने के दौरान चीजों को नियंत्रण में लाने के लिए कर सकते हैं. यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं.


Your Grocery List - आपकी किराने की सूची


जब एक भावनात्मक क्षण हिट होता है और आप रेफ्रिजरेटर या पेंट्री के लिए सिर करते हैं, तो आप आमतौर पर किस तरह के खाद्य पदार्थों के लिए जाते हैं? अक्सर, आइसक्रीम, चिप्स, या कैंडी बार जैसे उच्च कैलोरी वाले आराम खाद्य पदार्थों के लिए भावनात्मक ओवरईटर सिर. लेकिन आप उन चीजों को नहीं खा सकते हैं यदि वे आपके घर में नहीं हैं! खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं जो आपकी किराने की सूची में डाल दिए गए हैं जिन्हें आप खरीदने के लिए लुभा सकते हैं. ( एक और टिप - अपनी सूची में केवल खाद्य पदार्थ खरीदें. भोजन की अनिवार्य खरीद लुभावना है। ) 


* ब्राउन चावल ( सफेद चावल के बजाय )

* बाजरा ( चावल के अलावा या इसके अलावा )

* ताजे फल और सब्जियां ( डिब्बाबंद के बजाय )

* आइसक्रीम के बजाय कम वसा वाला, कम कैलोरी वाला दही (

* एयर पॉपिंग के लिए पॉपकॉर्न गुठली ( चिप्स और फैटी स्नैक्स के बजाय )

* मछली, टर्की और चिकन जैसे लीन प्रोटीन ( डेली मीट और प्रोसेस्ड मीट जैसे हॉटडॉग और बोलोग्ना )

* प्राकृतिक, स्वस्थ खाना पकाने के तेल जैसे जैतून और कुसुम का तेल ( छोटा करने के बजाय, लॉर्ड, या अस्वास्थ्यकर तेल )


Don't Crash Diet - आहार को क्रैश न करें


समस्याओं को हल करने में सक्रिय होना अच्छा है, और भावनात्मक भोजन कोई अपवाद नहीं है. यदि आप आहार को क्रैश करने की कोशिश करते हैं, तो आप क्रैश आहार खत्म होने के बाद खुद को अधिक खा सकते हैं. इसलिए, आप जो कुछ भी प्यार करते हैं उसे खाने से रोकने के बजाय, इनमें से कुछ युक्तियों को आज़माएं.


* अपने आप को एक इलाज के रूप में हर हफ्ते जमे हुए दही का एक व्यंजन रखने की अनुमति दें. यह दृष्टिकोण सभी जमे हुए व्यवहारों को काटने की तुलना में आसान हो जाता है. आप अन्य "शरारती" खाद्य पदार्थों के साथ इस दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं, भी - यदि आप जानते हैं कि आप शनिवार को उस भोजन को करने जा रहे हैं तो इसका विरोध करना आसान हो सकता है ( या सप्ताह के किसी भी दिन आप एक छोटा सा इलाज करना चुनते हैं ).


* एक अच्छी गुणवत्ता वाले विटामिन और खनिज पूरक के साथ अपने पोषण को बढ़ावा दें.


* पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ाएं. 


Eat Regular Meals - नियमित भोजन खाएं


विशेषज्ञ भावनात्मक अतिवृद्धि से निपटने के लिए नियमित रूप से भोजन की सलाह देते हैं. यदि यह भोजन के लिए "समय" नहीं है, तो आप समय होने तक खाने पर रोक लगाने में बेहतर हो सकते हैं. इसके अलावा, नियमित भोजन खाने से आपको पौष्टिक खाद्य पदार्थों के सेवन के बारे में जानबूझकर मदद मिलती है. और अंत में, नियमित भोजन का समय अधिक आराम से खाने के अनुभव के लिए बनाता है, जो चिंता-संचालित ओवरईटिंग के प्रत्यक्ष विपरीत है.