अवसाद - संकेत और लक्षण 



आपको कैसे पता चलेगा कि आप सिर्फ एक कठिन समय बिता रहे हैं और बाहर जोर दिया जाता है, या यदि यह कुछ अधिक गंभीर है? यह नैदानिक अवसाद कब है? जबकि एक डॉक्टर एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो एक योग्य निदान कर सकता है, अवसाद के कुछ संकेत और लक्षण हैं जो डॉक्टर को देखने की आपकी आवश्यकता का संकेत दे सकते हैं. यहाँ उन संकेतों और लक्षणों में से कुछ हैं.


how i know that i am in depression



मॉर्निंग ब्लूज़-Morning Blues


चिकित्सा सूत्रों के अनुसार, सुबह विशेष रूप से उदास महसूस करना एक संकेत है कि आपको अवसाद हो सकता है. सारा दिन दुखी रहना भी अवसाद का हिस्सा है, लेकिन सुबह के ब्लूज़ - शायद आपको बस बिस्तर पर रहना या वापस जाना चाहते हैं - विशेष रूप से अवसाद से जुड़े होने की संभावना है.


गुस्सा-Anger


बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं है कि हाल के शोध क्रोध और अवसाद के बीच संबंध की ओर इशारा करते हैं. इसे नियंत्रित करने में सक्षम होने के बिना लोगों को उड़ाना और चिल्लाना अवसाद का संकेत दे सकता है.


चिड़चिड़ापन


क्रोध से थोड़ा अलग, चिड़चिड़ापन तड़क-भड़क या आसानी से निराश और / या गुस्से में झटका-अप की तुलना में अधिक है. अवसाद से जुड़ी चिड़चिड़ापन आपको हर समय वास्तव में किनारे पर महसूस कर सकती है.


भारी


क्या आप खुद को छोड़ना चाहते हैं क्योंकि चीजें ऐसी लगती हैं जैसे वे बहुत ज्यादा हैं? क्या आप कहते हैं, "मैं अभी और नहीं ले सकता," अक्सर? अवसाद आपको अभिभूत और अति-तनावपूर्ण महसूस कर सकता है, जब आपका शेड्यूल बहुत अधिक मांग नहीं कर रहा हो. यहां तक कि आपके लिए कुछ करने का एक सरल अनुरोध आपको किनारे पर भेज सकता है और आपको सुपर-तनाव महसूस कर सकता है.


अपर्याप्त लग रहा है


अवसाद से पीड़ित लोग लगातार दूसरों से अपनी तुलना कर सकते हैं. जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक बहुत अधिक मांग वाला कार्यक्रम एक उदास व्यक्ति को भारी लग सकता है, इस प्रकार उदास व्यक्ति को अपर्याप्त लगता है कि वह/वह एक शेड्यूल नहीं संभाल सकती है जो दूसरों को ठीक लगता है. यह अपर्याप्त महसूस करने का एक चक्र स्थापित करता है. 


अनिद्रा या अत्यधिक नींद आना


विडंबना यह है कि अवसाद कुछ लोगों को नींद खोने का कारण बन सकता है, जबकि यह दूसरों को हर समय सोना चाहता है ( हाइपरसोम्निया ). 


ब्याज की कमी 


क्या आप किसी भी बाहरी गतिविधियों में दिलचस्पी नहीं रखते हैं? क्या आप एक बार सिर्फ उन बोझिल चीजों के लिए तत्पर हैं जिन्हें आपको करना है और करना है? इसका मतलब हो सकता है कि आपको अवसाद हो. 


वजन में परिवर्तन


अवसाद की एक और विडंबना में, वजन घटाने और वजन बढ़ने दोनों अवसाद के लक्षण हो सकते हैं. आम तौर पर, यदि आप एक महीने में अपने शरीर के वजन का 5% या अधिक प्राप्त करते हैं या खो देते हैं, तो इसका मतलब अवसाद हो सकता है. 


अनिर्णय 


अवसाद आपको ऐसा महसूस करा सकता है कि आप निर्णय नहीं ले सकते, यहां तक कि सरल भी. जब आप इसे देखते हैं तो आपका शेड्यूल सिर्फ अस्पष्ट लगता है; आप अपने कैलेंडर पर मौजूद चीजों के लिए नहीं दिखा सकते हैं या गलत तारीखें प्राप्त कर सकते हैं. हर कोई गलती करता है, ज़ाहिर है, लेकिन अगर यह एक पुरानी समस्या है या आप बस अपने शेड्यूल पर एक हैंडल प्राप्त करने के लिए प्रतीत नहीं कर सकते हैं, भले ही आप बैठते हैं और यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि क्या करना है और क्या करना है छोड़ें, इसका मतलब अवसाद हो सकता है.


ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता


अवसादग्रस्त लोगों को अक्सर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है. आपका मन भटक सकता है, यहां तक कि मृत्यु या आत्महत्या के विचारों के लिए, और आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप इसे एक साथ प्राप्त नहीं कर सकते.