मधुमेह को रोकने के लिए टिप्स



मधुमेह एक बढ़ती हुई समस्या है. यदि आपको अपने परिवार में मधुमेह है या अन्यथा जोखिम है, तो कुछ निवारक कदम उठाने के लिए समझ में आता है. टाइप II मधुमेह बीमारी का सबसे रोके जाने वाला रूप है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मधुमेह को आपके जीवन में विकसित होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. 

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उचित आहार - खाद्य पदार्थ जो मधुमेह को रोक सकते हैं


कई स्रोतों से पता चलता है कि मधुमेह को रोकने के लिए पौधों के खाद्य पदार्थों पर जोर देने वाला आहार महत्वपूर्ण है. अन्य खाद्य पदार्थ जो रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं और आपको पूर्ण विकसित मधुमेह विकसित करने से रोक सकते हैं, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं: 


* मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे काली बीन्स, पालक और बादाम को मधुमेह को रोकने में मदद करने के लिए कहा जाता है. दिलचस्प बात यह है कि मधुमेह रोगियों में अक्सर मैग्नीशियम की कमी होती है, सूत्रों का कहना है.


* प्याज और लहसुन प्राकृतिक रक्त शर्करा नियामक हैं. लहसुन के साथ काले सेम सूप या प्याज के साथ काले सेम बर्गर महान होगा!


* स्टीविया एक बहुत प्यारी, कैलोरी मुक्त जड़ी बूटी है; अर्क अक्सर किराने की दुकानों और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में एक स्वीटनर के रूप में बेचा जाता है. यह रक्त शर्करा को कम कर सकता है, यह पूर्व-मधुमेह की स्थिति वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है या मधुमेह की शुरुआत को रोकने के इच्छुक हैं. 


व्यायाम


यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन जो लोग मधुमेह को रोकना चाहते हैं, उनके लिए व्यायाम विशेष रूप से आवश्यक है. एक बात के लिए, जोरदार गतिविधि रक्त शर्करा को कम करती है. दूसरे के लिए, व्यायाम आमतौर पर वजन घटाने में परिणाम देता है यदि यह नियमित रूप से और ठीक से अभ्यास किया जाता है. स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना मधुमेह की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है. 


सिर्फ मामले में...


कुछ संभावित निवारक उपाय हैं जो आप ले सकते हैं जो विवादास्पद हैं, या कम से कम जूरी अभी भी बाहर है कि क्या ये उपाय प्रभावी हैं या नहीं. यदि वे स्वस्थ उपाय हैं, हालांकि, यह सावधानी के पक्ष में गलत करने और उन्हें लागू करने के लिए भुगतान कर सकता है, भले ही मधुमेह के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता अनिश्चित हो. इस प्रकार की रोकथाम के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:


* तनाव को कम करना, चाहे स्ट्रेचिंग, ध्यान, प्रार्थना या तनाव में कमी के अन्य रूपों के माध्यम से. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पुराने तनाव से आपके मधुमेह के विकास का खतरा बढ़ सकता है.


* उच्च रक्तचाप को कम करने से मधुमेह को रोकने में भी मदद मिल सकती है. ये दो स्थितियां अक्सर एक साथ मौजूद होती हैं, और शोध से पता चलता है कि उच्च रक्तचाप मधुमेह की शुरुआत को भी ट्रिगर कर सकता है. अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखना वैसे भी एक स्वस्थ बात है, इसलिए आप वास्तव में इस पर हार नहीं सकते.


* उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, कि स्वीटनर हम सभी को नफरत करना पसंद है, मधुमेह के विकास में फंसाया जा सकता है या नहीं. यह सफेद चीनी की तुलना में अधिक मुद्दा नहीं हो सकता है. एक बार फिर, अपने आहार से एचएफसीएस काटना कोई खतरनाक बात नहीं है और यहां तक कि स्वस्थ भी हो सकता है, यदि आप इसे अपने आहार से बाहर निकालते हैं तो यह एक जीत है. 


* ट्रांस वसा और संतृप्त वसा आमतौर पर मधुमेह को रोकने के इच्छुक लोगों के लिए "खाने न करें" सूची में शामिल हैं. यह सुझाव दिया गया है कि ये धमनी-क्लॉगिंग वसा टाइप II मधुमेह के लक्षणों को बढ़ा या बढ़ा सकते हैं.