मांस खाने पर स्मार्ट विकल्प बनाने के लिए टिप्स


बहुत सारे लोगों के लिए, मांस उनके दैनिक डिनर मेनू का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे वे अभी नहीं छोड़ेंगे. दिलचस्प बात यह है कि यूएसडीए ने हाल ही में पाया कि पिछले एक दशक में अमेरिका में गोमांस और सूअर का मांस की खपत में कमी आई है. हालांकि, दुनिया में मांस की खपत की उच्चतम दर वाले देशों में अभी भी यू.एस. 


मांस हमारे आहार का इतना प्रमुख हिस्सा होने के साथ, अपने भोजन की योजना बनाते समय अपने स्वास्थ्य और कल्याण को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है. यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जो आप एक स्मार्ट, स्वस्थ आहार की दिशा में काम कर सकते हैं.


Veggies के बारे में मत भूलना


जब आप स्वादिष्ट बर्गर या तला हुआ चिकन खा रहे हों, तो फलों और सब्जियों के लिए अपने दिमाग को फिसलना आसान होता है. इन्हें अपने भोजन में जितनी बार संभव हो शामिल करने का प्रयास करें. सबसे आसान तरीकों में से एक आप यह कर सकते हैं कि रात के खाने के साथ जाने के लिए सलाद बनाना है. सलाद एक बहुत ही बहुमुखी पक्ष है और आप फल, सब्जियां, ड्रेसिंग, और बस कुछ और के बारे में शामिल कर सकते हैं जो आप उनमें चाहते हैं. 


ग्रास-फेड बीफ के लिए जाएं


कई गोमांस गायों को हर दिन अनाज खिलाया जाता है. लेकिन, घास प्राकृतिक गोजातीय खाद्य स्रोत है. अध्ययनों से पता चला है कि घास खाने वाली गायों के मांस से उन गायों की तुलना में अधिक पोषक तत्व मिलते हैं जिन्हें अनाज खिलाया जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. वास्तव में, घास से खिलाए गए गोमांस को अनाज से भरे गोमांस के ओमेगा -3 एस से पांच गुना तक जाना जाता है. घास से खिलाए गए गोमांस में अधिक संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है, एक फैटी एसिड जो वास्तव में शरीर की वसा को कम करने में मदद करता है.

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कुछ अंडे जोड़ें


अंडे सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें आप खा सकते हैं. वे आपको विटामिन डी और बी 12 जैसे पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. लेकिन, जब आप अपने आहार में उनमें से अधिक को शामिल करने की बात करते हैं, तो अपने आप को नाश्ते तक सीमित न रखें. लंच या डिनर में सलाद में प्यासे या हार्ड-उबले अंडे बहुत अच्छे लगते हैं. बस यह सुनिश्चित करें कि इसे ज़्यादा न करें, खासकर यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल या मधुमेह है.


सोडियम स्तर कम रखें


अधिकांश खाद्य पदार्थों में कुछ मात्रा में सोडियम होता है, हालांकि कई के लिए यह शरीर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए पर्याप्त नहीं है. मांस, विशेष रूप से हैम और शेलफिश, में उच्चतम प्राकृतिक सोडियम सामग्री होती है. इसके बावजूद, आपके आहार में सोडियम का प्रमुख योगदानकर्ता नमक की संभावना है. 


बहुत से लोग अपने भोजन के बहुमत में नमक जोड़ते हैं, जिसका अर्थ है एक आहार जो सोडियम में बहुत अधिक है. याद रखें, लंबे समय तक बहुत अधिक सोडियम खाने से दिल या यकृत की समस्याएं हो सकती हैं. 


मांस किसी भी आहार दिनचर्या के लिए पूरी तरह से स्वस्थ हो सकता है. यह उपलब्ध प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है और यह आवश्यक पोषक तत्व जैसे लोहा, सेलेनियम और जस्ता भी प्रदान करता है. लेकिन, किसी भी भोजन की तरह, मेनू की योजना बनाते समय पोषण मूल्य को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है. 


हमेशा यथोचित आकार की सर्विंग्स तैयार करने और हर डिश में विभिन्न खाद्य समूहों के विविध मिश्रण को शामिल करने का प्रयास करें. यह सुनिश्चित करेगा कि आप संतुलित भोजन खाएं जो आपके शरीर को लंबे, स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करता है. 


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