मधुमेह के लिए उपचार के विकल्प 



मधुमेह के क्षेत्र में हमेशा महत्वपूर्ण मात्रा में शोध चल रहा है. वैज्ञानिक हमेशा एक इलाज या बेहतर उपचार की तलाश में रहते हैं, नई दवाओं और उपकरणों को विकसित करते हैं, और स्टेम कोशिकाओं और अन्य तरीकों के साथ प्रयोग करते हैं. नए उपचार विकल्प हर समय उपलब्ध होते जा रहे हैं. 


मधुमेह के रूप में, आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखना महत्वपूर्ण है. एक बार जब आपके पास नियंत्रण में होता है, तो कई मधुमेह रोगी वैकल्पिक उपचार की खोज करना पसंद करते हैं. अपने चिकित्सक के ज्ञान के साथ संयोजन के रूप में, आप पा सकते हैं कि आपका स्वास्थ्य एक या अधिक वैकल्पिक उपचारों द्वारा बढ़ाया गया है.

diabetes treatment home remedies in hindi


आइए मधुमेह रोगियों के लिए उपलब्ध कुछ उपचार विकल्पों पर एक नज़र डालें. 


इंसुलिन


टाइप I मधुमेह वाले लोगों को इंसुलिन लेने की आवश्यकता होगी. यह एक शॉट के रूप में किया जा सकता है, जो मधुमेह उसे या खुद को देता है ( छोटे बच्चों को छोड़कर, जिनके माता-पिता दैनिक शॉट्स दे सकते हैं ). एक अन्य विकल्प एक इंसुलिन पंप है, जो शरीर के बाहर है लेकिन एक छोटी ट्यूब द्वारा जुड़ा हुआ है. मधुमेह पंप में क्या खाता है या क्या खाता है, और पंप आवश्यक इंसुलिन का उत्पादन करता है. 


टाइप II मधुमेह रोगियों के लिए, इंसुलिन आवश्यक हो सकता है या नहीं भी हो सकता है. यदि ऐसा है, तो इन मधुमेह रोगियों के लिए कुछ अलग विकल्प हैं. साँस या यहां तक कि मौखिक इंसुलिन निर्धारित किया जा सकता है, या पारंपरिक शॉट्स या "पेन."


दवाइयाँ


इंसुलिन के अलावा, कुछ मधुमेह रोगी विभिन्न दवाएं लेते हैं. कुछ दवाएं, जैसे मेटफॉर्मिन, ग्लूकोज को कम करके काम करती हैं जो यकृत पैदा करता है, जो शरीर में इंसुलिन की प्रतिक्रिया में सहायता करता है. अन्य, जैसे कि ग्लिपिज़ाइड और ग्लिम्पीराइड, अग्न्याशय के अपने इंसुलिन को बढ़ाते हैं. यह, निश्चित रूप से, रक्त शर्करा को कम करता है; लेकिन संभवतः, यह केवल तभी प्रभावी होगा जब अग्न्याशय अभी भी कुछ हद तक काम करता है. 


कुछ नई दवाओं को DPP-4 अवरोधक कहा जाता है. ये इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करके और ग्लूकागन नामक हार्मोन के स्राव को कम करके अग्न्याशय को प्रभावित करते हैं. ग्लूकागन रक्त शर्करा को बढ़ाता है.


विकल्प


कुछ प्राकृतिक पदार्थों को रक्त शर्करा को कम या स्थिर करने की उनकी क्षमता के लिए माना गया है. क्रोमियम, एक खनिज जो पूरे गन्ने में स्वाभाविक रूप से होता है, टाइप II मधुमेह वाले लोगों में कम हो सकता है. क्रोमियम को रक्त शर्करा को स्थिर करने के लिए कहा जाता है. अन्य खनिज, जड़ी बूटी और खाद्य पदार्थ जो रक्त शर्करा की मदद के लिए कहे जाते हैं:


* स्टेविया

* मैग्नीशियम ( मधुमेह रोगियों को अक्सर इस खनिज में कमी पाई जाती है )

* आवश्यक फैटी एसिड

* दालचीनी

* जिनसेंग


मधुमेह के वैकल्पिक उपचार के रूप में एक्यूपंक्चर का भी पता लगाया गया है. 


आहार और व्यायाम सभी मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इन आवश्यक चीजों को आमतौर पर "वैकल्पिक उपचार" माना जाता है, शायद इसलिए कि वे सीधे दवाओं या पारंपरिक चिकित्सा को शामिल नहीं करते हैं. लेकिन रक्त शर्करा को विनियमित रखने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए व्यायाम और आहार महत्वपूर्ण हैं.