क्या आपके पास खाने का विकार हो सकता है?  

क्या आप तनाव के समय खुद को वजन बढ़ाते हुए पाते हैं? क्या आप बोरियत से डरते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप बस समय भरने के लिए खाएंगे? 

ये भावनात्मक अतिवृद्धि के कुछ लक्षण हैं. यदि आपको लगता है कि आप इस अपेक्षाकृत सामान्य खाने के विकार से पीड़ित हो सकते हैं, तो यहां कुछ संकेत और लक्षण हैं जो आपको यह पहचानने में मदद कर सकते हैं कि आप किसके साथ संघर्ष कर रहे हैं या नहीं. 

could i have an eating disorder and not know क्या मुझे खाने का विकार हो सकता है और मैं नहीं जानता


could i have an eating disorder and not know क्या मुझे खाने का 

विकार हो सकता है और मैं नहीं जानता


क्या आप तनाव के समय खुद को वजन बढ़ाते हुए पाते हैं? क्या आप बोरियत से डरते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप बस समय भरने के लिए खाएंगे? ये भावनात्मक अतिवृद्धि के कुछ लक्षण हैं. यदि आपको लगता है कि आप इस अपेक्षाकृत सामान्य खाने के विकार से पीड़ित हो सकते हैं, तो यहां कुछ संकेत और लक्षण हैं जो आपको यह पहचानने में मदद कर सकते हैं कि आप किसके साथ संघर्ष कर रहे हैं या नहीं. 


Mindless Eating - नासमझ भोजन


यदि आपको द्वि घातुमान खाने की बीमारी या भावनात्मक अतिवृद्धि की समस्या है, तो आप भोजन को भर सकते हैं और वास्तव में इसका स्वाद भी नहीं ले सकते हैं या महसूस कर सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं. यह ऐसा है जैसे आप "इससे बाहर" हैं और बस अपने मुंह में भोजन भर रहे हैं. 


Feelings of Guilt and Shame - अपराधबोध और शर्म की भावना


भावनात्मक अतिवृद्धि विकारों वाले कई लोग खाने के द्वि घातुमान के साथ प्राप्त होने के बाद वास्तव में खुद को शर्मिंदा और घृणा महसूस करते हैं. बेशक, समस्या यह है कि ये नकारात्मक भावनाएं आपको आराम के लिए अधिक भोजन तक पहुंचा सकती हैं.


Eating in Secret - गुप्त में भोजन करना


शर्मिंदा होने के कारण, भावनात्मक ओवरईटर निजी रूप से खाएंगे, जब कोई नहीं देख रहा है तो उनके "शरारती" खाद्य पदार्थों को जमा करना. 


हमेशा मेरे दिमाग पर...


क्या आप हर समय भोजन के बारे में सोचते हैं? क्या आप भोजन खरीदने के लिए नाश्ते या पैसे के बिना घर छोड़ने की संभावना के बारे में चिंतित महसूस करते हैं? भोजन के बारे में लगातार सोचना ( भोजन जुनून ) एक संकेत हो सकता है कि आपको एक भावनात्मक अतिवृद्धि विकार है.


Feeling Sick - बीमार लग रहा है


कभी-कभी, भावनात्मक ओवरईटर खुद को आराम देने के लिए खाएंगे और खाएंगे, और फिर बाद में बीमार महसूस करेंगे. जाहिर है, यह आपके शरीर का तरीका है कि आप यह बताएं कि आपने जितना खाया है, उससे कहीं अधिक आपके लिए अच्छा है; लेकिन भावनात्मक overeaters के लिए, यह बीमारी जरूरी नहीं कि अगले द्वि घातुमान को रोकती है.


अपने ट्रिगर की पहचान करें


भावनात्मक अतिवृद्धि आमतौर पर कुछ से शुरू होती है - भावनाएं, हां, लेकिन कभी-कभी हमें इससे अधिक विशिष्ट होने की आवश्यकता होती है. अपने व्यक्तिगत ट्रिगर की पहचान करना आपको विकार को दूर करने में मदद करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. मूल ट्रिगर श्रेणियों में शामिल हैं:


* भावनात्मक - बोरियत, तनाव या चिंता से राहत देने के लिए भोजन करना


* मनोवैज्ञानिक - आप नकारात्मक, आत्म-विनाशकारी विचारों के जवाब में खा सकते हैं


* पर्यावरण / स्थिति - आप केवल इसलिए खा सकते हैं क्योंकि अवसर है. साथ ही इस श्रेणी में एक और गतिविधि करते समय खाने की आदत है, जैसे कि टीवी पढ़ना या देखना. 


क्या इनमें से कोई भी संकेत और लक्षण आपका वर्णन करते हैं? यदि हां, तो निराशा न करें - भावनात्मक overeaters के लिए उपचार के विकल्प उपलब्ध हैं. अपने क्षेत्र में चिकित्सक या विशेषज्ञों की सलाह के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से जाँच करें.