आहार और व्यायाम के साथ मधुमेह का प्रबंधन - शीर्ष युक्तियाँ



सामान्यतया, टाइप II मधुमेह इस बीमारी का संस्करण है जिसे आहार और व्यायाम के साथ प्रबंधित किया जा सकता है. हालांकि, टाइप I वाले लोगों के लिए, ये स्वस्थ जीवन शैली युक्तियाँ लक्षणों को दूर करने और स्थिति के प्रबंधन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. आहार और व्यायाम के साथ मधुमेह के प्रबंधन के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

Controlling diabetes with diet and exercise

controlling diabetes with diet and exercise


द राइट कार्ब्स


कार्ब्स, या कार्बोहाइड्रेट, हाल ही में "खराब" सूची में हैं. लेकिन वसा के विपरीत नहीं, अच्छे और बुरे कार्ब्स होते हैं, खासकर जब यह मधुमेह प्रबंधन की बात आती है. आम तौर पर, बचने के लिए कार्ब्स में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:


* सफेद चीनी

* सफेद आटा

* सफेद चावल

* फलों का रस

* डी-जर्मेड कॉर्नमील 


जोर देने के लिए कार्ब्स में ये खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं:


* पूरे फल

* साबुत अनाज

* ब्राउन राइस

* पूरे कॉर्नमील


प्रोटीन और कार्ब्स


भोजन और स्नैक्स में प्रोटीन और कार्ब्स के संयोजन से रक्त शर्करा की मात्रा को रोकने में मदद मिल सकती है. उदाहरणों में शामिल हैं:


* बिना पके हुए अखरोट के मक्खन के साथ साबुत अनाज की रोटी

* कम वसा वाले पनीर के साथ साबुत अनाज पटाखे

* एक पूरे गेहूं की चिता में दुबला टर्की स्तन

* ब्राउन चावल और बीन्स

* "पूरे अनाज अनाज, मूंगफली और प्रेट्ज़ेल से बना "पार्टी मिक्स

* मूंगफली का मक्खन के साथ सेब स्लाइस

* ब्राउन राइस और ब्रोकेड सैल्मन

* पूरे गेहूं मकारोनी और पनीर ( कम वसा वाले पनीर और स्किम दूध के साथ बनाया जाता है )


वसा


अपने वजन को स्वस्थ स्तर पर रखते हुए अपने मधुमेह के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, सही प्रकार के वसा खाने से इसकी जगह होती है. मॉडरेशन में, ये स्वस्थ वसा कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. स्वस्थ वसा में पाया जा सकता है:


* मछली ( विशेष रूप से सामन और आर्कटिक चार )

* एवोकाडोस 

* बादाम

* जैतून, कुसुम और कैनोला तेल


संतृप्त वसा और ट्रांस वसा ( हाइड्रोजनीकृत वसा ) से बचने के लिए यह एक अच्छा विचार है. संतृप्त वसा मक्खन की तरह वसा और छोटा होता है जो कमरे के तापमान पर ठोस होता है. हाइड्रोजनीकृत वसा एक बार तरल वसा थे ( कभी-कभी स्वस्थ ) जो हाइड्रोजन का उपयोग करके कृत्रिम रूप से ठोस थे. ट्रांस या हाइड्रोजनीकृत वसा कुछ प्रकार के मूंगफली के मक्खन और मार्जरीन में पाए जाते हैं, और अनगिनत पैक खाद्य पदार्थों की घटक सूचियों में.  


व्यायाम


अपने मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए, विशेषज्ञों द्वारा व्यायाम को आवश्यक माना जाता है. दिलचस्प बात यह है कि, शक्ति प्रशिक्षण को मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद दिखाया गया है, जिसके परिणाम, कुछ उदाहरणों में, प्रतिद्वंद्वी दवा. एरोबिक व्यायाम भी सहायक है; यह हृदय गति को बढ़ाता है और कैलोरी जलाता है. 


महत्वपूर्ण बात यह है कि सप्ताह में कम से कम पांच दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें. यह आपके वजन को जांच में रखने में मदद करता है ( मधुमेह रोगियों और पूर्व मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण ) और यहां तक कि तनाव को कम कर सकता है. तनाव को मधुमेह के लक्षणों के विकास में फंसाया गया है.