आपके शरीर और जीवन पर प्रभाव प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ है

The negative effects of processed foods are -

  • Refined Carbohydrates
  • Trans Fats
  • Low Levels of Fiber



what are the negative effects of processed foods


कई परिवारों के लिए, पूरे खाद्य पदार्थ उनके सामान्य आहार का एक दुर्लभ हिस्सा बन गए हैं। भोजन जो रासायनिक रूप से संसाधित किया गया है या जिसमें परिरक्षकों को जोड़ा गया है, आम तौर पर सस्ती और खोजने में आसान है।

हालांकि इन प्रोसेस्ड फूड्स को नियमित रूप से खाने से आपकी सेहत पर गंभीर असर पड़ सकता है। यहाँ कुछ कारण हैं कि आप विचार करना चाहते हैं कि आप कैसे खाते हैं और बेहतर खाने की कोशिश कर सकते हैं।


चीनी या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप





कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और स्नैक्स में बहुत अधिक चीनी या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है जिससे उन्हें एक मीठा, अनूठा स्वाद मिलता है। लेकिन, अपने आहार में बहुत अधिक चीनी सहित निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शुरुआत के लिए, शर्करा प्रदान करते हैं जो खाली कैलोरी के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे आपके शरीर को ऊर्जा के अलावा बहुत कुछ नहीं देते हैं। हालांकि, अत्यधिक चीनी के प्रभाव कहीं अधिक गंभीर हो सकते हैं। बहुत अधिक मिठाई इंसुलिन प्रतिरोध, उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर का कारण बन सकती है। ये चीजें डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों से जुड़ी हैं।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट


विभिन्न आहार योजनाएं प्रत्येक कार्बोहाइड्रेट के सेवन पर एक अलग रुख लेती हैं। कुछ लोगों के लिए, कार्ब्स ऊर्जा का एक प्राथमिक स्रोत हैं। दूसरे लोग जितना हो सके कार्ब्स खाने से कतराते हैं। हालांकि, चाहे आप कार्ब्स की तलाश करें या उनसे दूर रहें, महत्वपूर्ण बात यह है कि संसाधित खाद्य पदार्थों के बजाय पूरे खाद्य पदार्थों से आने वाले कार्ब्स के लिए जाना चाहिए।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में आमतौर पर पाए जाने वाले कार्ब्स परिष्कृत होते हैं, सरल कार्ब्स जो हमारे शरीर द्वारा जल्दी टूट जाते हैं। इससे ब्लड शुगर और इंसुलिन दोनों के स्तर में उछाल आता है।

ट्रांस फैट्स


प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा का उच्च स्तर होता है। ट्रांस वसा और प्रसंस्कृत वनस्पति तेल हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। ये वनस्पति तेल आपके आहार के एक हिस्से के रूप में बचने के लिए कठिन हो सकते हैं, क्योंकि रसोई में इसके कई उपयोग हैं। इसके बजाय, जैतून के तेल जैसे अधिक पौष्टिक तेलों का उपयोग करने की कोशिश करें।

फाइबर का निम्न स्तर


प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आमतौर पर फाइबर में कम होते हैं, जो प्रसंस्करण के दौरान खो जाते हैं या हटा दिए जाते हैं। लेकिन, फाइबर का हमारे शरीर पर कई तरह के सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह हमारे पाचन तंत्र को चलने में मदद करता है, जो कब्ज से लड़ने में प्रभावी बनाता है। फाइबर आंतों में सहायक बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

फाइबर के सबसे सकारात्मक प्रभावों में से एक यह है कि हमारे शरीर कार्ब्स को संसाधित करने की दर को धीमा कर देता है, जो हमें लंबे समय तक फुलर महसूस करने में मदद कर सकता है।

प्रोसेस्ड फूड से बचना मुश्किल हो सकता है। न केवल यह सुपरमार्केट में आम है, बल्कि अधिकांश फास्ट फूड रेस्तरां अपने भोजन को तैयार करने में संसाधित सामग्री का उपयोग करते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर नीचे काटना अधिक पैसा खर्च करने और अपनी सुविधानुसार सड़क पर एक भोजन लेने में सक्षम होने की विलासिता का त्याग करने का मतलब होगा। लेकिन, आपका शरीर लंबे समय में इसके लिए धन्यवाद देगा।