यदि आप हल्के से मध्यम अवसाद से पीड़ित हैं, तो आप प्राकृतिक उपचार में रुचि ले सकते हैं. यहां तक कि गंभीर अवसाद के मामलों में दवा के साथ संयोजन में प्राकृतिक उपचार से लाभ हो सकता है. 

Best natural treatments for depression and anxiety

प्राकृतिक उपचार पूरक से लेकर जीवन शैली में बदलाव के लिए वैकल्पिक चिकित्सा तक सरगम चलाते हैं. यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जो इस विकार में मदद कर सकते हैं.

प्राकृतिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ आमतौर पर सहमत होते हैं कि अवसाद के लक्षणों के प्रबंधन में आहार महत्वपूर्ण है. कुछ आहार परिवर्तन आप शामिल कर सकते हैं:


* पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ खाएं. यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके शरीर में सभी विटामिन और खनिज हैं जो इसे उचित मस्तिष्क समारोह के लिए आवश्यक हैं. ताजा उपज, नट्स और साबुत अनाज महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. 


* ईएफए, या आवश्यक फैटी एसिड, उदास व्यक्तियों में मूड को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. EFAs जैतून या कुसुम जैसे स्वस्थ तेलों में और मछली और नट्स में पाए जा सकते हैं. 


* परिष्कृत सफेद चीनी और मकई सिरप पर वापस काटें. ये परिष्कृत मिठास रक्त शर्करा के स्पाइक्स और स्लम्प का कारण बनते हैं, जो अवसाद के लक्षणों में योगदान करते हैं.


* साबुत अनाज और ताजा उपज जैसे पूरे खाद्य पदार्थ खाएं. यह न केवल बहुत आवश्यक, स्वस्थ कार्ब्स के साथ उदास व्यक्तियों को प्रदान करता है; यह आहार से कृत्रिम रंग, स्वाद और परिरक्षकों को भी कम करता है. ये कृत्रिम पदार्थ कुछ व्यक्तियों में अवसाद में योगदान कर सकते हैं. 

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कायरोप्रैक्टिक और अन्य बॉडी-ओरिएंटेड उपचार


ये वैकल्पिक चिकित्सा चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं. कायरोप्रैक्टिक समायोजन, मालिश, एक्यूपंक्चर जैसी तकनीकें और अन्य अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती हैं. यह शरीर के ऊतकों से परिसंचरण में सुधार या विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन के साथ करना पड़ सकता है. अन्य शरीर उपचार में शामिल हैं:


* नृत्य चिकित्सा

* एक्यूप्रेशर

* मार्शल आर्ट

* योग


व्यायाम


अगर आपको डिप्रेशन नहीं है तो भी रोजाना काम करना मुश्किल हो सकता है. लेकिन यह और भी महत्वपूर्ण है यदि आप करते हैं - अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए व्यायाम दिखाया गया है. यह मस्तिष्क रसायनों को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम की क्षमता के कारण हो सकता है जो आपको खुश महसूस करते हैं. व्यायाम आपके जीवन में संतुलन लाता है, गतिविधि को संतुलित करता है और आराम करता है; एक संतुलित जीवन शैली ही अवसाद से निपटने में बहुत मददगार हो सकती है. 


अधिकांश स्रोत यह इंगित करने में सुसंगत हैं कि व्यायाम को ज़ोरदार होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह नियमित होना चाहिए - सप्ताह में 3 से 6 दिन के लिए दिन में 30 से 60 मिनट. 


पूरक


एक अच्छा विटामिन और खनिज पूरक जो बी 12 और बी 6 में उच्च है, अवसाद को कम करने के लिए अच्छा कहा जाता है. मैग्नीशियम एक और खनिज है जो कई लोगों में कमी करता है, और यह उचित तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है. आप यह भी पा सकते हैं कि शाम के प्राइमरोज़ ऑयल, फ्लैक्स ऑयल या फिश ऑयल के सप्लीमेंट्स आपके मूड को मदद करेंगे. 


हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग कभी-कभी सफलता के साथ किया जाता है. सेंट. जॉन का पौधा शायद सबसे प्रसिद्ध जड़ी बूटी है जो अवसाद का मुकाबला कर सकता है. अन्य में जिनसेंग, वेलेरियन रूट और कैमोमाइल शामिल हैं. कैमोमाइल को चाय के रूप में पिया जा सकता है, जैसा कि एक और स्वादिष्ट शामक जड़ी बूटी - नींबू बाम हो सकता है. 


किसी भी प्रतिकूल दवा / जड़ी बूटी बातचीत से बचने के लिए किसी भी जड़ी बूटी के पूरक से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें. और यदि आप एक योग्य हर्बलिस्ट को जानते हैं, तो आप उससे या उससे भी सलाह ले सकते हैं.