अपने मुँहासे ब्रेकआउट को नियंत्रित करने पर सलाह दें


मुँहासे का एक मामूली रूप हो सकता है जो किशोरावस्था के दौरान आम है और आमतौर पर उम्र के साथ दूर हो जाता है और आसानी से इलाज किया जा सकता है. सिस्टिक मुँहासे नामक एक अधिक गंभीर रूप, अधिक गंभीर हो सकता है. सिस्टिक मुँहासे त्वचा में विघटित डेंट का कारण बन सकता है जो कभी दूर नहीं जाता है. यह लेख आपको मुँहासे के प्रकार की खोज करने में मदद कर सकता है और क्या उपचार की सलाह दी जाती है.


यदि आप एक मुँहासे पीड़ित हैं, तो अपने चेहरे को अत्यधिक धोने की कोशिश न करें. दैनिक रूप से तीन बार से अधिक, और आप समस्या को बदतर बनाने का जोखिम उठाते हैं. हल्के साबुन का उपयोग करके अपने चेहरे को गर्म पानी में धोएं. धीरे से अपनी त्वचा को सूखा लें. यह मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को फैलने से रोकेगा, भविष्य के ब्रेकआउट को कम करेगा.


अपने चेहरे को उतना छूने की कोशिश न करें. आपके हाथों में तेल और आपकी उंगलियां होती हैं, विशेष रूप से. अतिरिक्त तेल आपके चेहरे पर छिद्रों को रोक सकता है और पिंपल्स का कारण बन सकता है. आपके चेहरे को छूने से मुँहासे नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से इसे बढ़ा सकता है. किसी भी आदत को तोड़ने की कोशिश करें जिसमें आपके सिर को अपने हाथ से आराम देना शामिल हो.


मुँहासे को ठीक करने का एक प्रभावी तरीका पूरक जस्ता लेना है. आपको सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रतिदिन उचित राशि लेनी चाहिए. यह आपकी त्वचा को साफ करने और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद करता है. सबसे अच्छी खुराक 25 या 50 मिलीग्राम है, दिन भर में तीन बार ली जाती है.


मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए, अपने चेहरे के खिलाफ बार-बार कुछ भी ब्रश न करने की कोशिश करें. शायद आपके बाल कटने से आपके चेहरे को छूने और उसे चिकना करने का कारण बनता है. स्कार्फ या टोपी पहनने से भी बचें. अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखने की पूरी कोशिश करें, खासकर यदि आपके हाथ गंदे हैं.


जब मुँहासे की बात आती है, तो आप यह जानने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे व्यक्ति हैं कि आपकी त्वचा कैसे व्यवहार करती है. यदि आपकी त्वचा को ऐसा लगता है कि यह तैलीय हो रही है, तो आपको इसे तुरंत धोना चाहिए. यदि आपको लगता है कि यह बहुत सूखा होता जा रहा है, तो एक मॉइस्चराइज़र पकड़ो और अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें.


मुँहासे को रोकने के लिए, दिन के दौरान अपने हाथों से अपने चेहरे को छूने से बचें. हाथ शायद ही कभी बाँझ होते हैं इसलिए हर बार जब आप उनके साथ अपना चेहरा छूते हैं तो आप अपनी त्वचा पर गंदगी और बैक्टीरिया स्थानांतरित कर रहे होते हैं. यह गंदगी तब छिद्रों को अवरुद्ध कर सकती है और बैक्टीरिया मुँहासे के प्रकोप के कारण होने वाले छिद्रों को संक्रमित कर सकते हैं.


बेकिंग सोडा में मुँहासे के लिए एक सरल और अपेक्षाकृत सस्ता घरेलू उपाय पाया जा सकता है. बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करके एक प्राकृतिक छूट के रूप में कार्य करता है. यह छिद्रों को साफ और खोल भी देता है. उपयोग करने के लिए, बस थोड़ा पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं, और 15 मिनट के बाद धो लें.

advice on control your acne worse at first-सबसे पहले अपने मुंहासों को नियंत्रित करने की सलाह दें


मुँहासे के लिए एक व्यापक रूप से ज्ञात त्वचा देखभाल उपचार एलो वेरा है. मुसब्बर वेरा मुसब्बर वेरा संयंत्र के सराय से आता है. पदार्थ जैसे जेल में कई अमीनो एसिड और विटामिन होते हैं जो त्वचा की मरम्मत के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि विटामिन ई. बस नियमित रूप से सफाई के बाद त्वचा पर लागू करें और परिणाम देखें.


जैसा कि पहले पता चला है, मुँहासे त्वचा में गंभीर रूप से विघटित गड्ढों का कारण बन सकता है. सक्रिय चरण में त्वचा में धब्बा होगा जो बड़ा हो सकता है और एक गुस्से में लाल रंग हो सकता है. इस लेख में उल्लिखित चरणों का पालन करके, आमतौर पर इसका इलाज किया जा सकता है और इसे साफ किया जा सकता है, हालांकि अधिक गंभीर मामलों में डॉक्टर की सहायता की सिफारिश की जाती है.