शिशुओं, बच्चों और वयस्कों में मधुमेह के लक्षण और लक्षण 



मधुमेह उतना असामान्य बीमारी नहीं है जितना कुछ लोग सोच सकते हैं. वास्तव में, विभिन्न स्रोतों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 25 से 26 मिलियन मधुमेह रोगी रहते हैं. मधुमेह केवल एक बीमारी नहीं है जो पुराने, अधिक वजन वाले लोगों को प्रभावित करती है; इसके विभिन्न प्रकार शिशुओं और बुजुर्गों और बीच में उन लोगों को प्रभावित कर सकते हैं.




मधुमेह की प्रकृति पर बेहतर समझ पाने में मदद करने के लिए, यह विभिन्न आयु समूहों के संकेतों और लक्षणों को जानने में मदद करता है. यहाँ उनमें से कुछ हैं.


शिशुओं


शिशुओं में मधुमेह के संकेतों और लक्षणों को देखना मुश्किल हो सकता है. उच्च, चेतावनी विशेषज्ञों के अलावा कम रक्त शर्करा के लक्षणों के लिए देखें. उच्च रक्त शर्करा ( हाइपरग्लाइसेमिया ) आमतौर पर मधुमेह से जुड़ा होता है, लेकिन निम्न रक्त शर्करा ( हाइपोग्लाइसीमिया ) भी एक लक्षण हो सकता है. 


कम रक्त शर्करा वाले बच्चे कांप सकते हैं, कर्कश हो सकते हैं, या हल्के या नीले होंठ और / या उंगलियां हो सकती हैं. उच्च रक्त शर्करा निर्जलीकरण के रूप में मौजूद हो सकता है, या एक बच्चे को हर समय पीने और अक्सर पेशाब करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, मूत्र में एक मीठी गंध मधुमेह का संकेत है.


शिशुओं में मधुमेह के अन्य लक्षणों में अत्यधिक नींद, अत्यधिक भूख और घावों को ठीक करना शामिल है जो ठीक करने के लिए धीमा हैं. कुछ स्रोत आपके बच्चे की गर्दन के पीछे एक काले दाने की तलाश करने का सुझाव देते हैं - यह कुछ हद तक मखमली लग सकता है. 


बच्चे


शिशुओं की तरह, मधुमेह वाले बच्चे अत्यधिक प्यास और लगातार पेशाब का प्रदर्शन कर सकते हैं. वह या वह सभी कठोर भूख के बावजूद अपना वजन कम कर सकता है, और वास्तव में, कुछ स्रोतों का कहना है कि अस्पष्टीकृत वजन कम करना बच्चों में मधुमेह का नंबर एक संकेत है. अन्य लक्षणों में शामिल हैं:


* मनोदशा

* चिड़चिड़ापन

* थकान

* अस्वाभाविक व्यवहार ( सिर्फ उसकी तरह काम नहीं कर रहा है )

* दृष्टि की समस्याएं, विशेष रूप से धुंधली दृष्टि जो आती और जाती है 

* क्रोनिक खमीर संक्रमण, विशेष रूप से लड़कियों में 

* हाथों और पैरों में झुनझुनी


वयस्क


वयस्क टाइप I या किशोर मधुमेह विकसित कर सकते हैं, विशेष रूप से युवा वयस्कों को. टाइप II मधुमेह बाद में जीवन में होता है और टाइप I से अलग होता है, लेकिन दोनों के लक्षण काफी समान हैं. वयस्कों के लिए, निम्नलिखित लक्षण मधुमेह का संकेत दे सकते हैं.


* अस्पष्टीकृत वजन घटाने - विशेष रूप से वयस्कों को इस लक्षण के बारे में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वयस्क अक्सर सोचते हैं कि कोई भी वजन कम करना अच्छा है. यह विशेष रूप से सच है अगर उनके डॉक्टर ने उन्हें बताया कि अधिक वजन होने से उन्हें मधुमेह का खतरा है. लेकिन अगर वजन कम अस्पष्टीकृत है और किसी भी अन्य लक्षण के साथ है, तो अपने डॉक्टर को देखना एक अच्छा विचार हो सकता है.


* प्यास और पेशाब - शिशुओं और बच्चों की तरह, बिना मधुमेह वाले वयस्क अक्सर बेहद प्यासे होते हैं. और जितना अधिक आप पीते हैं, उतना ही आप पेशाब करते हैं. यदि ऐसा लगता है कि आप पीने और पेशाब करने के अलावा कुछ नहीं करते हैं, और अपनी प्यास से संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं, तो मधुमेह अपराधी हो सकता है. 


* चरम सीमाओं में झुनझुनी - बच्चों के साथ, वयस्कों को हाथों और पैरों में झुनझुनी का अनुभव हो सकता है. 


यदि मधुमेह नहीं है - क्या?


ऐसे विकार हैं जो मधुमेह के लक्षणों की नकल करते हैं. इनमें यकृत रोग, रुग्ण मोटापा और कुछ कोलेस्ट्रॉल के दुष्प्रभाव- और रक्तचाप कम करने वाली दवाएं शामिल हैं.